Home » इंडिया » Chandrayaan-2: ISRO chief K Sivan revealed the secret of Modi's hug, this big disclosure
 

चंद्रयान-2: ISRO प्रमुख के सिवन ने खोला मोदी की झप्पी का राज, किया ये बड़ा खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 19:38 IST

ndian Space Research Organisation (ISRO) के प्रमुख के सिवन ने गुरुवार को कहा कि यह मेरे लिए बड़ी राहत थी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्र मिशन चंद्रयान-2 के विफल होने के बाद उन्हें गले लगाकर सांत्वना दी थी. एनडीटीवी से बात करते हुए सिवन ने कहा कि यह मेरे लिए एक बड़ी बात है कि प्रधानमंत्री ने मुझे सांत्वना दी.

चंद्रयान -2 पिछले साल जुलाई में लॉन्च किया गया था, यह चंद्रमा की सतह पर अपने लैंडर और रोवर मॉड्यूल की सॉफ्ट लैंडिंग में विफल रहा और इसरो से इसका संपर्क टूट गया था. इस दौरान पीएम मोदी भी वैज्ञानिकों के साथ मौजूद थे. जैसे ही इसकी जानकारी मिली प्रधानमंत्री मोदी ने इसरो मुख्यालय के बाहर ISRO प्रमुख को गले लगाकर सांत्वना दी थी, यह वीडियो वायरल हो गया था.


सिवन ने कहा ''जब मैं भावुक था, तो माननीय प्रधानमंत्री ने मुझे गले लगाया. वह समझ गए थे कि वास्तव में मेरे दिमाग में क्या है. गले लगने से मुझे कई सबक मिले. यह बहुत अच्छी बात थी कि प्रधानमंत्री ने खुद मुझे सांत्वना दी. इससे हमें बड़ी राहत मिली''.  चंद्रयान -2 के अधूरे काम को पूरा करने के लिए इसरो इस साल या अगले साल चंद्र मिशन -3 शरू करेगा.

लगातार पांचवें महीने देश की बिजली आपूर्ति में आयी बड़ी गिरावट, ये हो सकता है कारण

चंद्रयान-2 के दौरान आखिरी 15 मिनट में इसरो के वैज्ञानिकों के साथ पीएम मोदी की पलकें भी स्क्रीन पर गड़ी थीं. उस दौरान स्क्रीन पर चांद की ओर बढ़ता लैंडर विक्रम दिख रहा था. लेकिन लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग से महज चंद सेकंड पहले वैज्ञानिकों के हाव-भाव बदल गए. इसके बाद इसरो चीफ के सिवन ने देश को बताया कि लैंडर से संपर्क टूट गया है. 

Video: PM मोदी को पकड़कर फूट-फूटकर रोने लगे ISRO चीफ, देखकर आपकी आंखें भी हो जाएंगी नम

First published: 2 January 2020, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी