Home » इंडिया » Chandrayaan 2 Landing: Communication lost with Vikram Lander at 2.1 km from Lunar surface
 

Chandrayaan 2: देश के लिए बहुत बुरी खबर, मात्र 2.1 किमी बची थी दूरी तभी..

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2019, 10:05 IST

पिछले 11 साल से देश जिस लम्हे का बेसब्री का इंतजार कर रहा था. वो सपना पूरा नहीं हो सका. मात्र 2.1 किमी की दूरी से विक्रम लैंडर का संपर्क टूट गया और इसके साथ ही भारत का सपना भी टूट गया. इसरो चीफ ने दुखी मन से जानकारी देते हुए बताया कि विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया. उन्होंने यह भी कहा कि आगे के आंकड़ों का इंतजार किया जा रहा है और आंकड़ों का अध्ययन किया जा रहा है.

विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने के बाद पूरो ISRO सेंटर में मायूसी छा गई थी. काफी देर तक पूरे सेंटर में सन्नाटा छाया रहा था. इसके बाद इसरो चीफ ने आकर पीएम मोदी को घटनाक्रम की जानकारी दी और दुखी मन से बताया कि विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया. इससे पहले इजराइल चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर पाया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बाद इसरो सेंटर में मायूस बैठे वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया. उन्होंने वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए कहा कि देश उनके साथ है. उन्होंने कहा कि टेंशन लेने की कोई बात नहीं है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप लोगों के साथ हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने वैज्ञानिकों से कहा कि जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. उन्होंने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि देश आप लोगों की मेहनत पर गर्व करता है. मेरी ओर से आप सब को बधाई. पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों ने विज्ञान और मानव जाति की काफी सेवा की है. आगे भी प्रयास जारी रहेगा. मैं पूरी तरह आपके साथ हूं. ऑल द बेस्ट.

First published: 7 September 2019, 2:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी