Home » इंडिया » Chandrayaan-2 : NASA releases high-resolution images of Chandrayaan-2 landing site
 

NASA ने भेजी चंद्रयान-2 के लैंडिंग की तस्वीरें, किया विक्रम को लेकर ये बड़ा खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 11:10 IST

नासा ने शुक्रवार को चंद्रयान 2 की लैंडिंग की कुछ हाई रेजॉलूशन तस्वीरें जारी की हैं. नासा ने कहा कि मिशन चंद्रयान के लेंडर विक्रम की हार्ड लैंडिंग हुई थी. नासा ने चंद्रमा के अपरिवर्तित दक्षिणी ध्रुव की उसकी टोही परिक्रमा द्वारा कैप्चर की गई उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियां जारी कीं हैं. इन तस्वीरों को लूनर ऑर्बिटर कैमरा से कैप्चर किया गया है.

 

ये तस्वीरें चंद्रयान 2 उस जगह की हैं जहां लैंडर ने तीन सप्ताह पहले महत्वाकांक्षी मिशन के दौरान सॉफ्ट लैंड का प्रयास किया था. 7 सितंबर को इसरो के साथ लेंडर विक्रम का संचार टूट गया था. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का कहना है कि लैंडिंग साइट से 17 सितंबर को एलआरओ पास हुआ था तब यह हाई रेजॉलूशन तस्वीरें ली गई थी.

नासा के अनुसार चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम ने 7 सितंबर को चांद की समतल सतह पर Simpelius N और Manzinus C क्रेटर्स के बीच लैंडिंग की लेकिन यह लैंडिंग सफल नहीं पायी. इन तस्वीरों में ऊपर की इमेज नासा के ऑर्बिटर में लगे कैमरे से ली गई है.


इससे पहले इसरो ने कहा था कि लैंडर विक्रम से संपर्क स्थापित होने उम्मीद अब ख़त्म होती दिखाई दे रही है. विक्रम का जीवनकाल 14 दिन का था. चांद पर रात शुरू होते ही विक्रम को सनलाइट मिलनी बंद हो जाएगी. चांद पर एक चंद्रदिन 14 दिनों का होता है. लैंडर विक्रम का इसरो से तब संपर्क टूट गया था, जब वह चंद्रमा की सतह से यह सिर्फ 2. 1 किलोमीटर की दूरी पर था.

Chandrayaan-2: विक्रम लैंडर की तरफ धीरे-धीरे आ रही अंधेरे की काली साया, तस्वीर देख आपका भी टूट जाएगा दिल

First published: 27 September 2019, 11:10 IST
 
अगली कहानी