Home » इंडिया » Chandrayaan 2: Vikram Lander lost connection with ISRO, Pakistan minister did bad statement
 

Chandrayaan 2: विक्रम लैंडर का ISRO से टूटा संपर्क, पाकिस्तान के मंत्री ने कह दी ओछी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2019, 12:20 IST

भारत का चंद्रयान मिशन मनमाफिक रिजल्ट नहीं दे पाया और चंद्रमा की सतह से मात्र 2.1 किलीमीटर की दूरी पर उसका ISRO से संपर्क टूट गया. इसके बाद पाकिस्तान भारत का मजाक उड़ा रहा है. पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीकी मंत्री फवाद चौधरी ने ओछी बात कही है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा, "जो काम नहीं आता, पंगा नहीं लेते ना..डियर एंडिया."

फवाद चौधरी ने मिशन एंड होने के कारण व्यंग्य में इंडिया को "एंडिया" लिख दिया. दरअसल, भारत के चंद्रयान मिशन पर पाकिस्तान की टेढ़ी नजर थी. वह इस पूरे मिशन पर करीबी नजर बनाए हुए था. चूंकि यह मिशन मनमाफिक सफलता हासिल नहीं कर पाया तो एक तरह से अब पाकिस्तान को भारत पर तंज कसने का मौका मिल गया है.

पाकिस्तान भले ही भारत के चंद्रयान मिशन का मजाक उड़ा रहा है लेकिन आज उसकी यह हालत भी नहीं है कि वह स्पेस मिशन के बारे में सोचे. पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इस समय बर्बादी के कगार पर खड़ी है. पाकिस्तान पर विश्व बैंक से लेकर दूसरे देशों का अरबों-खरबों का कर्जा है.

कश्मीर मुद्दे पर भारत से व्यापारिक रिश्ते खत्म करने के बाद पाकिस्तान में रोजमर्रा की वस्तुएं लोगों की पहुंच से दूर हो गई हैं. वहां के लोग भूखों मरने की स्थिति में हैं और बच्चे दूध के लिए तरस रहे हैं. अंतरिक्ष प्रोग्राम की बात करें तो 90 के दशक के बाद पाकिस्तान टांय-टांय फिस्स हो चुका है.

पाकिस्तान ने भारत से पहले अपने स्पेस प्रोग्राम की शुरुआत कर थी लेकिन अब इतना पिछड़ चुका है कि जब वो अंतरिक्ष या चांद पर जाने की बात करता है तो उसके ही देश के लोग उसका मजाक बनाने लगते हैं.

First published: 7 September 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी