Home » इंडिया » Chandrayaan 2 will land on moon today night PM Modi present at ISRO
 

देश के लिए गौरव का दिन, आज रात चंद्रमा पर उतरेगा चंद्रयान-2, ISRO में मौजूद रहेंगे PM मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2019, 10:10 IST

देश के लिए आज बहुत ही बड़ा दिन है. आज रात चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर चांद की सतह पर उतरेगा. इसके साथ ही भारत अंतरिक्ष में इतिहास रच देगा. भारत के लोग इस सॉफ्ट लैंडिंग का गवाह बनने के लिए बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं. अगर विक्रम लैंडर की यह सॉफ्ट लैंडिंग कामयाब रहती है भारत ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा.

इससे पहले रूस, अमेरिका और चीन ने यह कारनामा किया है. इसके साथ ही चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला भारत विश्व का पहला देश भी बन जाएगा. आज रात के दूसरे पहर यानि शनिवार तड़के एक से दो बजे के बीच विक्रम लैंडर चांद पर उतरने के लिए नीचे की ओर चलना शुरू करेगा. इसके बाद रात डेढ़ से ढाई बजे के बीच चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा.

पीएम मोदी इस लम्हे को देखने के लिए खुद भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO के बेंगलुरु केंद्र में मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी के साथ 60-70 स्कूली बच्चे भी इस गौरव का गवाह होंगे. ये बच्चे देश भर से क्विज प्रतियोगिता के जरिए चुने गए हैं जो लैंडिंग का सीधा प्रसारण देखने के लिए मौजूद रहेंगे.

इससे पहले बुधवार को इसरो का दूसरा डी-ऑर्बिटल ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ था. विक्रम का दूसरा डी-ऑर्बिटल ऑपरेशन बुधवार सुबह 3 बजकर 42 मिनट पर ऑनबोर्ड संचालन तंत्र का उपयोग करते हुए शुरू हुआ था और नौ सेकेंड में पूरा हो गया था. इसके साथ ही विक्रम के चंद्रमा की सतह पर उतरने के लिए जरूरी ऑर्बिट प्राप्त कर ली गई है.

इसरो ने बताया कि विक्रम लैंडर चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सात सितंबर को तड़के डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच उतरेगा. चांद पर उतरते ही रोवर लैंडर उसमें से निकल जाएगा और रिसर्च शुरू कर देगा. फिलहाल चंद्रयान-2 ऑर्बिटर अपनी 96 किलोमीटर गुणा 125 किलोमीटर की मौजूदा कक्षा में चांद के चारों तरफ घूम रहा है. ऑर्बिटर और लैंडर सही काम कर रहे हैं.   

कश्मीर में लश्कर ने लगाए खौफनाक पोस्टर्स, लिखा- मोदी सरकार का अंजाम अच्छा नहीं होगा

पाकिस्तान की ओछी हरकत, LoC पर तैनात की एक और ब्रिगेड, 2000 सैनिकों की बढ़ाई हलचल

First published: 6 September 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी