Home » इंडिया » Chetan Bhagat posted his 10th class mark sheet on twitter
 

चेतन भगत ने शेयर की अपनी दसवीं की मार्कशीट, बताया कागज का टुकड़ा, जानिए क्यों?

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2019, 14:12 IST

भारतीय लेखक चेतन भगत पूरी दुनिया में अपने रोमांटिक और सेमी रोमांटिक उपन्यासों के बारे में जाने जाते हैं. यही नहीं वह तमाम मुद्दों पर अपनी बेबाक राय भी रखते हैं. हाल ही में चेतन भगत ने अपनी 10वीं की मार्कशीट ट्विटर पर शेयर की और कहा कि ये सिर्फ एक कागज का टुकड़ा है जो आपके बारे में पूरी जानकारी नहीं दे सकता.

चेतन भगत ने अपनी मार्कशीट की फोटो शेयर करते हुए लिखा, "यह 10वीं कक्षा की मेरी मार्कशीट. 76% अंक. मुझे याद है, कागज का यह टुकड़ा तब कितना ताकतवर लगा था जब मैं 15 साल का था, लेकिन औसत छात्र के रूप में था. आज यह अप्रासंगिक है. मुझे खुशी है कि मैंने अपनी क्षमताओं और अपने विश्वास को इससे प्रभावित नहीं होने दिया. कागज का कोई भी टुकड़ा आपको परिभाषित नहीं कर सकता.’’


चेतन भगत ने अपनी दसवीं की जिस मार्कशीट के को ट्विटर पर शेयर किया है उसके मुताबिक, चेतन ने सीबीएसई से 1989 में 10वीं पास किया है. उनको विषयबार जो अंक है, उनमें अंग्रेजी में 76, हिंदी में 46, गणित में 92, विज्ञान में 92 और सामाजिक विज्ञान में 74 अंक हैं.

बता दें कि चेतन भगत का यह ट्वीट उन माता-पिता को प्रेरणा दे सकता है, जो प्रमाणपत्रों में दर्ज अंकों के आधार पर अपने बच्चे की क्षमताओं का आकलन करते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, भगत के उपन्यासों की 70 लाख प्रतियां बिक चुकी हैं. 2008 में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने भगत को “भारत के इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाले अंग्रेजी भाषा के उपन्यासकार” का रूप माना था. वहीं 2010 में भगत को टाइम मैग्जीन ने विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी शामिल किया था.

भारतीय सेना की पाकिस्तान को पेशकश, कहा- घुसपैठ में मारे गए अपने सैनिकों के शव ले जाओ

First published: 4 August 2019, 14:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी