Home » इंडिया » chetan chauhan appointed as a chairman of nift by modi govt
 

मोदी सरकार ने पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान को बनाया निफ्ट का चेयरमैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(पीटीआई)

मोदी सरकार ने पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी नेता चेतन चौहान को नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्‍नोलॉजी (निफ्ट) का चेयरमैन नियुक्त किया है. इस नियुक्ति के लिए चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह को धन्‍यवाद दिया है.

निफ्ट के चेयरमैन का कार्यकाल तीन साल के लिए होता है. चेतन चौहान इस समय दिल्‍ली जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के उपाध्‍यक्ष हैं. इसी डीडीसीए पर बीजेपी के निलंबित सांसद कीर्ति आजाद ने खुले तौर पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था.

'पार्टी के लोगों को प्राथमिकता'

चेतन दिल्ली में एक क्रिकेट अकादमी और प्रिंटिंग प्रेस चलाते हैं. चेतन चौहान ने कहा, "उनकी नियुक्ति भारत सरकार ने की है. टेक्‍सटाइल्‍स मंत्रालय ने इस पद के लिए नाम भेजे थे. नियुक्ति में पार्टी के लोगों को प्राथमिकता दी गई है.

केंद्र सरकार ने कई नामों को परखने के बाद मेरा नाम चुना, क्‍योंकि मैं क्रिकेट का अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ी रहा हूं और इसके अलावा मुझे बैंकिंग का भी अच्छा-खासा अनुभव है. मैं दिल्‍ली में बैंक ऑफ बड़ौदा में अधिकारी रहा हूं. मैंने बैंक ऑफ बड़ौदा को 23 साल दिए हैं."

गौरतलब है कि क्रिकेटर चेतन चौहान ने भारत के लिए कुल 40 टेस्‍ट खेले. उनके नाम 11 हजार से ज्‍यादा फर्स्‍ट क्‍लास रन है. 

किरण धींगड़ा की जगह नियुक्ति

नई जिम्मेदारी के बारे में चेतन चौहान का कहना है, "हमारे यहां निफ्ट में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और एक सीनेट होता है. बोर्ड ऑफ गवर्नर्स इसकी सबसे बड़ी बॉडी है. मैं इसका नया चेयरमैन हूं. सभी बड़े फैसले बोर्ड मीटिंग में लिए जाते हैं. बोर्ड में सरकार द्वारा नियुक्त तीन सांसद भी हैं."

चेतन चौहान की नियुक्ति से पहले किरण धींगड़ा निफ्ट की चेयरमैन हुआ करती थीं. धींगड़ा से पहले 2010 में यूपीए सरकार ने टीवीएस मोटर कंपनी के वेणु श्रीनिवासन को निफ्ट का चेयरमैन नियुक्‍त किया था.

First published: 18 June 2016, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी