Home » इंडिया » Chhattisgarh: Bhupesh Baghel govt will be made Budget with public opinion
 

छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल सरकार का बड़ा ऐलान, जनता की राय से बनाएगी राज्य का बजट

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2020, 14:10 IST

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार एक ऐसा काम करने जा रही है जिसे आम जनता के लिए एक बड़ा कदम माना जा रहा है. दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के आगामी बजट को 'जनता का बजट' बनाने की कवायद कर रही है. यह बजट कैसा हो और जनता बजट में क्या चाहती है, इसके लिए आम लोगों से सुझाव मंगाए जा रहे है.

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस बाबत स्वयं जनता से राय मांगी है. बता दें कि छत्तीसढ़ को अस्तित्व में आए 17 साल हो चुके हैं. इतने सालों में पहली बार कांग्रेस पार्टी राज्य की सत्ता में आई है. इसलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपनी सरकार को जनता की सरकार बनाने में लगे हुए हैं. इसी क्रम में वह आगामी बजट को जनता का बजट बनाना चाहते हैं.

मुख्यमंत्री बघेल ने ट्वीट कर लोगों से बजट के लिए सुझाव मांगते हुए लिखा, "हम चाहते हैं कि आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये बनाए जाने वाले बजट में आपकी भागीदारी हो. कृपया अपने सुझाव देकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें."

मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों के नाम एक संदेश भी जारी किया है. इसमें उन्होंने सरकार और बजट तो जनता का बताया ही है साथ में उसमें भागीदारी का भी आवाह्न किया है.

उन्होंने भाजपा का नाम लिए बगैर पिछली सरकार पर हमला बोला और कहा, "विरासत में मिली समस्याओं और सीमित संसाधनों के बावजूद बीते एक साल में छत्तीसगढ़ ने जन-जन के विकास और खुशहाली का रास्ता बनाया. 'जन विकास' और 'जन विश्वास' से हमने 'गढ़वो नवा छत्तीसगढ़' का अभियान शुरु किया, जिसे आप लोगों का भरपूर समर्थन और सक्रिय सहयोग मिला. अब हम नए वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए राज्य का नया बजट बनाने जा रहे है."

 

प्रदेश की जनता से बजट के लिए सुझाव देने का आह्वान करते हुए बघेल ने कहा, "जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए जरुरी है कि उसमें जनता की हिस्सेदारी हो. इसलिए नए साल के सबसे बड़े वित्तीय प्रबंधन और नियोजन की प्रक्रिया का हिस्सा बनें."

छत्तीसगढ़ के गठन के बाद संभवत: यह पहला मौका है जब सरकार ने बजट के लिए खुले तौर पर आमजन से राय मांगी हो. ये सुझाव मुख्यमंत्री बघेल को वॉटसएप नंबर 7440412604 और मेल आईडी 'भागीदारी2020एटदरेटजीमेलडॉटकॉम' पर दिए जा सकते है.

राज्य का वर्ष 2018-19 का आम बजट 95 हजार करोड़ रुपये का था, इस बार आम बजट के एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का होने की संभावना है.

निर्भया गैंगरेप केस: दोषियों को अब 22 जनवरी को नहीं बल्कि 1 फरवरी को दी जाएगी फांसी

इस कपल ने छपवाया शादी का कार्ड, लिखवाया- वी सपोर्ट CAA एंड NRC

First published: 19 January 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी