Home » इंडिया » Chhattisgarh Election 2018: In between the Naxal attacks 1 lakh security personals deployed in polling security
 

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: नक्सली हमलों के बीच मतदान कराने के लिए तैनात किए गए 1 लाख जवान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2018, 11:05 IST

छत्तीसगढ़ में आज सुबह से ही पहले चरण के मतदान शुरू हो गए हैं. नक्सल प्रभावित इलाके में आज चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से कराना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती है. इसके लिये आज राज्य की 18 सीटों पर होने वाले मतदान की सुरक्षा व्यवस्था कुल 1 लाख हथियारबंद जवानों के हाथों में हैं. राज्य में चुनाव को सुरक्षित और निष्पक्ष रूप से कराने के लिए केंद्र से लगभग 65 हजार जवानों को यहां भेजा गया है. जिनमें अर्धसैनिक बल और पुलिस बल के जवान शामिल हैं.

सुरक्षा के लिए तथा पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ भी बेहतर तालमेल बनाकर अभियान चलाया जा रहा है. कुल मिलकर इस समय चुनावों कार्यों के लिए 1 लाख जवानों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है. संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मोबाइल चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं.

गौरतलब है कि नक्सलियों ने चुनाव के ठीक एक दिन पहले यानी कल ही लगातार 6 IED ब्लास्ट किये थे. जिसमे सुरक्षा बलों को निशाना बनाया गया था.चुनावों का बहिष्कार कर रहे नक्सलियों ने सुबह वोट कराने जा रहे मतदाता दल और सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए IED ब्लास्ट कर दिया. हालांकि इस ब्लास्ट में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है. पोलिंग पार्टी को सुरक्षित बूथ तक पहुंचाया गया जिसके बाद वहां मतदान समाय से शुरू हो सका. नक्सलियों ने ये धमाका सुबह करीब 5.30 बजे किया जब सुरक्षा बालों के साथ पोलिंग पार्टी बूथ की तरफ जा रहे थे.

पहले चरण में हैं इतने मतदाता

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 31,79,520 मतदाता 190 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर करेंगे. जिन 18 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 12 सीट बस्तर क्षेत्र में और छह सीट राजनांदगांव जिले में है. पहले चरण में 18 सीटों में से 12 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के दो सदस्यों, बीजेपी सांसद और कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेता इन उम्मीदवारों में शामिल हैं. अब सत्ता का फैसला जनता के मतदान के आधार पर निर्धारित होगा.

First published: 12 November 2018, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी