Home » इंडिया » Chhattisgarh Election 2018: voting started for first phase, congress leader resign before voting
 

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: पहले चरण का मतदान शुरू, नतीजों के पहले ही कांग्रेस को लगा झटका, इस बड़े नेता ने दिया इस्तीफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2018, 11:18 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

छत्तीसगढ़ में कल हुए नक्सली हमले के बाद आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की शुरुआत आज छत्तीसगढ़ से हो गई है. छत्तीसगढ़ में आज पहले चरण का मतदान सुबह से शुरू हो चुका है. इसके तहत कुल 18 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है. कल ही हुए नक्सली हमले के बाद और नक्सल प्रभावित होने के कारण इलाके में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये गए हैं. आज का ये मतदान राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर और राजनांदगांव क्षेत्र के मतदाता 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

उधर वोटिंग शुरू होने के पहले ही कांग्रेस को एक बड़ा झटका मिला है. कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष घनाराम साहू ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. ऐसा बताया जा रहा है कि घनाराम साहू टिकिट न मिलने से पार्टी से नाराज चल रहे थे. इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दिया था, ऐसा कहा जा रहा था कि कांग्रेस के उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट में नाम न आने के बाद उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दिया.

अब देखना ये यही कि कांग्रेस पार्टी को मिले इस अचानक झटके का चुनाव के नतीजों पर क्या असर होता है? हो सकता है कहरेस्स का दमन छोड़ने की ये खबर वोटर्स को कहीं न कहीं प्रभावित करें. लेकिन अब छत्तीसगढ़ में सत्ता का फैसला जनता के हाथों में हैं.

 

पहले चरण में हैं इतने मतदाता

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 31,79,520 मतदाता 190 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर करेंगे. जिन 18 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 12 सीट बस्तर क्षेत्र में और छह सीट राजनांदगांव जिले में है. पहले चरण में 18 सीटों में से 12 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के दो सदस्यों, बीजेपी सांसद और कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेता इन उम्मीदवारों में शामिल हैं. अब सत्ता का फैसला जनता के मतदान के आधार पर निर्धारित होगा.

First published: 12 November 2018, 8:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी