Home » इंडिया » Chhattisgarh naxal attack: DD cameraman who recorded a video is not dead, come alive in media
 

छत्तीसगढ़ नक्सली हमला: जिंदा है मार्मिक वीडियो बनाने वाला DD कैमरामैन, झूठ निकली मौत की खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2018, 8:03 IST

छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले में दूरदर्शन के कैमरामैन की गोली लगने से मौत हो गई. वहीं उनके साथी कैमरामैन मोर मुकुट शर्मा ने घायल हालत में जमीन पर लेटे हुए एक मार्मिक वीडियो बनाया जिसमें वो मौत को सामने देखकर अपनों के लिए सन्देश दे रहे हैं. ये मार्मिक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रहा है. लेकिन इसी के साथ एक और खबर भी तेजी से फ़ैल गई कि नक्सली हमले में मोर मुकुट शर्मा ने भी जान गंवा दी. लेकिन सच ये नहीं है.

गंभीर रूप से घायल मोर मुकुट उस समय की खतरनाक परिस्थियों से घबरा कर भावुक होकर अपने परिवार के नाम एक सन्देश देना चाहते थे. जिसके लिए उन्होंने वीडियो बनाया. उनका वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के साथ ही लोगों ने नक्सली हमले में मारे गए दूरदर्शन के कैमरामैन अच्युतानंद साहू की बहादुरी का सम्मान करते हुए मोर मुकुट शर्मा को भी श्रद्धांजलि दी.


अपनी ही मौत की गलत ख़बरों के बाद खुद मोर मुकुट शर्मा ने सामने आकर बताया कि 'मैं ज़िंदा हूं'. मोर मुकुट शर्मा दूरदर्शन की टीम के साथ बतौर कैमरा और लाइट अस्सिटेंट मौके पर गए थे. जहां पर नकसली हमला हो गया. लेकिन सोशल मीडिया पर लोग जिसे श्रद्धांजलि दे रहे थे वो वीडियो शूट करने वाले मोर मुकुट शर्मा हैं. जबकि नक्सली हमले में दूरदर्शन के कैमरामैन अच्युतानंद साहू की गोली लगने से मौत हुई.

इस मामले में वरिष्ठ पत्रकार को भी ग़लतफहमी हुई और उन्होंने ट्वीट करते हुए वीडियो बनाने वाले कैमरा मैन को श्रद्धांजलि दे दी. उन्हें लगा कि वीडियो बनाने वाले कैमरा मैन अच्युतानंद साहू हैं. जिनकी बाद में मौत हो गयी. हालांकि अपनी गलती समझते ही उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया.

 

क्या था वीडियो
नक्सली हमले में घायल हुए मोर मुकुट शर्मा आने 1 मिनट 27 सेकेंड के अपने वीडियो में बताया कि चुनावी कवरेज के लिए जाते समय अचानक नक्सलियों ने उन्हें घेर लिया है. उन्होंने कहा, "परिस्थिति सही नहीं है और पता नहीं मैं कब मारा जाऊं. मम्मी मैं तुम्हें बहुत प्यार करता हूं.. मौत सामने घूम रही है और पता नहीं कि मैं लौटूंगा या नहीं... 6-7 जवान हैं साथ में, बचना मुश्किल है, नक्सलियों ने चारों तरफ से घेर लिया है..

गौरतलब है कि कि मंगलवार को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में दूरदर्शन की टीम पर नक्सली हमला हुआ था. डीडी न्यूज़ दिल्ली की एक टीम मंगलवार को चुनाव कवरेज के लिए दंतेवाड़ा गई थी. न्यूज टीम पुलिस जवानों के साथ नक्सलियों के गढ़ नीलावाया इलाके में रिपोर्टिंग करने पंहुची थी.

इस दौरान नक्सलियों ने उन पर हमला कर दिया था. इस हमले में एक गोली सीधे डीडी न्यूज कैमरामैन अच्युतानंद साहू को लगी, जिससे उनकी मौत हो गई थी. नक्सलियों ने इस टीम पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. इसमें दो जवान भी शहीद हुए थे.

 

 

First published: 1 November 2018, 8:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी