Home » इंडिया » chhedi paswan lok sabha membership canceled by patna high court
 

पटना हाईकोर्ट ने दिया मीरा कुमार को हराने वाले भाजपा सांसद की सदस्यता रद्द करने का आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2016, 16:49 IST
(यू-ट्यूब)

2014 लोकसभा चुनाव में लोकसभा की पहली महिला स्पीकर मीरा कुमार को हराने वाले भाजपा के सांसद छेदी पासवान की संसद सदस्यता पटना हाईकोर्ट ने रद्द करने का आदेश दिया है.

छेदी पासवान बिहार के सासाराम संसदीय लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. लोकसभा चुनाव से पहले वह जेडीयू में थे, लेकिन मोदी लहर को देखते हुए भाजपा में शामिल हो गए थे. सांसद छेदी पासवान के खिलाफ गंगा मिश्रा नामक व्यक्ति ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. याचिका में उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान हुए नॉमिनेशन में छेदी पासवान पर जानकारी छिपाने की शिकायत की थी.

याचिकाकर्ता मिश्रा ने अपनी शिकायत में कोर्ट को बताया था कि लोकसभा चुनाव के दौरान नामांकन के समय चुनावी हलफनामे में छेदी पासवान ने अपने आपराधिक मामलों को छिपाया था. इसी मामले में पटना हाईकोर्ट ने यह आदेश दिया है.

मामले की सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट की एकल पीठ के जस्टिस केके मंडल ने यह आदेश दिया है. सासाराम सीट से पहली बार बीजेपी ने छेदी पासवान को टिकट दिया था. इससे पहले छेदी बिहार सरकार में मंत्री रहने के साथ-साथ सांसद भी रह चुके हैं.

कोर्ट के फैसले के बाद सांसद छेदी पासवान ने कहा कि मैं हाईकोर्ट के फैसले का सम्मान करता हूं, लेकिन इस फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती दूंगा.

First published: 28 July 2016, 16:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी