Home » इंडिया » Chief Election Commissioner Sunil Arora announced Haryana and Maharashtra Assembly Election date
 

विधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान, 24 अक्टूबर को आएगा रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2019, 13:10 IST

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने महाराष्ट्र और हरियाणा राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी, जबकि रिजल्ट 24 अक्टूबर को आएंगे. 

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा और महाराष्ट्र दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाई थी. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है. हरियाणा में पिछला विधानसभा चुनाव बीजेपी ने बिना चेहरे के लड़ा था और पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में कांग्रेस के गढ़ रहे इस प्रदेश में 47 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि दोनों राज्यों में ईवीएम से चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सेफ हैं और ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को डबल लॉक में रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि कोई भी उम्मीदवार एक निश्चित सुरक्षित दूरी से स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पर निगाह रख सकते हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हरियाणा और महाराष्ट्र दोनों राज्यों के विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 2 नवंबर और 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. इससे पहले ही इन राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी. सुनील अरोड़ा ने बताया कि महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ मतदाता हैं, जबकि हरियाणा में 1.28 करोड़ मतदाता हैं.

महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के लिए खुद को साबित करने की यह अग्निपरीक्षा होगी. 

चुनाव तैयारियों की बात करें तो महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन की घोषणा कर दी है. जबकि बीजेपी और शिवसेना ने अभी गठबंधन पर कुछ नहीं कहा है. हालांकि शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बयान दिया है कि चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन जारी रहेगा और दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. 

UP को तीन राज्यों में बांटने जा रही है योगी सरकार, उत्तर-प्रदेश, बुंदेलखंड और पूर्वांचल होंगे नाम !

पत्रकार ने पूछा चाचा शिवपाल को पार्टी में वापस लेंगे, अखिलेश यादव के बयान से हैरान रह गए सब

First published: 21 September 2019, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी