Home » इंडिया » Chief Justice M.R. Shah called Modi ‘model and hero’ among 4 recommended for elevation to SC
 

PM मोदी को 'मॉडल और हीरो' कहने वाले जस्टिस शाह की हो सकती है सुप्रीम कोर्ट में एंट्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2018, 17:32 IST
(बीबीसी )

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने सोमवार को शीर्ष अदालत में के लिए उच्च न्यायालयों के चार मुख्य न्यायाधीशों की सिफारिश की है. हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस मदन लोकुर और कुरियन जोसेफ जल्द रिटायर हो जायेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन नामों में गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता, पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एमआर शाह और त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अजय रास्तोगी के नाम की कॉलेजियम द्वारा सिफारिश की गई है.

भारत के नए मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई में उच्चतम न्यायालय में शीर्ष पांच न्यायाधीशों ने यह सिफारिश की है. हालांकि इस रिपोर्ट को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है. हालांकि इन नामों में कुछ विवास्पद नाम हैं. जिनमे जस्टिस मुकेश रसिक भाई शाह का नाम शामिल है.

 

2004 में शाह को गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. जस्टिस शाह ने इस साल अगस्त में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बनने के बाद कहा वह तब सुर्ख़ियों में आये थे जब उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को लेकर कहा था कि 'वह एक हीरो हैं, एक मॉडल हैं'.

जस्टिस शाह का गुजरात से मध्यप्रदेश स्थानांतरण होने पर पर भी विवाद फंस गया था, जब 2016 में तब सीजीआई टीएस ठाकुर के नेतृत्व में कॉलेजियम ने शाह को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की सिफारिश की थी, लेकिन मोदी सरकार औपचारिक रूप से इसे अस्वीकार किए बिना फाइल पर बैठी थी.

न्यूज़ वेबसाइट द प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात स्थित वरिष्ठ वकील यतीन ओजा ने जस्टिस टीएस ठाकुर को लिखा था शाह को प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के निकट होने के कारण स्थानांतरित नहीं किया गया.

सरकार ने अंततः फाइल वापस कर दी जब ठाकुर सेवानिवृत्त हुए और उनके उत्तराधिकारी के रूप में जेएस खेहर ने नियुक्त हुए. शाह ने इस साल अगस्त में पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने तक गुजरात में नंबर 2 न्यायाधीश के रूप में सेवा जारी रखी.

ये भी पढ़ें : अंबानी बोले- भारत दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश बनने की राह पर

First published: 30 October 2018, 17:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी