Home » इंडिया » Child helpline number used for demanding sex services, government terminated the helpline number
 

जब चाइल्ड हेल्पलाइन पर कॉल करके सेक्स सर्विस मांगने लगे लोग..

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2018, 12:38 IST
(File Photo)

बाल यौन शोषण के खिलाफ शिकायत करने वाली हेल्पलाइन पर ही सेक्स सर्विसेज की मांग की जाने लगी. बाल अधिकारों और शोषण से जुड़े मामलों में जानकारी देने के लिए बनाई गई भारत सरकार की इस हेल्पलाइन पर ही सेक्स सर्विसेज के लिए लगातार कॉल आने लगी. किसी पोर्न सर्च वाली वेबसाइट पर ये नंबर शो होने की वजह से ऐसी बड़ी गड़बड़ी होने लगी. इस मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक वैकल्पिक नंबर शुरू किया गया है.

ये हेल्पलाइन नंबर पॉक्सो अधिनियम के तहत शुरू किया गया था. जिसे अब इस बड़ी गड़बड़ी के बाद से सितंबर से बंद कर दिया गया है. इस मामले में अधिकारी ने कहा, ‘'इस पर हर दिन अश्लील कॉल्स आने लगी थीं जिसके बाद हमने इसे अस्थायी तौर पर बंद कर दिया.’'

अधिकारी ने बताया कि कॉल करने वाले लोगों से बात करके ये पता चला कि सरकार का ये हेल्पलाइन नंबर किसी पोर्न सर्च वेबसाइट के जगह पर दिखाई दे रहा है. जहां से ये नंबर लेकर लगों ने सेक्स सर्विसेज मुहैया कराने के लिए फ़ोन करना शुरू कर दिया.

अधिकारी ने कहा, '‘जब सेक्स जैसे शब्दों के साथ सर्च किया गया तो हेल्पलाइन नंबर दिखाई दिया. उन्होंने सेक्स और नंबर देखा और सोचा कि यौन सेवाएं पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.’' जब तक इस समस्या का हल नहीं हो जाता तब तक के लिए सरकार ने एक वैकल्पिक नंबर की सुविधा शुरू कर दी है.

Video: जय बजरंगबली के नारे के साथ गांव वाले बन गए क्रेन, कंधों पर उठाया क्रैश हुए विमान का कई टन भारी मलबा

एनसीपीसीआर के सदस्य यशवंत जैन ने कहा कि पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. इस मामल में जैन ने कहा, ‘'दिक्कत यह है कि नंबर का व्यापक स्तर पर प्रचार किया गया है और इसके बदले में कोई और नंबर लाने से भ्रम पैदा होगा. यही कारण है कि हम इसी नंबर को फिर से चालू करने की कोशिश कर रहे हैं.’'

First published: 8 October 2018, 12:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी