Home » इंडिया » Children's Day 2018: Google made Doodle to celebrate Chacha nehru Birthday
 

Children's Day के मौके पर Google ने ख़ास Doodle बनाकर बच्चों को दिया तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2018, 7:42 IST

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवेहर लाल नेहरू के जन्मदिन के दिन आज पूरे देश में चिल्ड्रेंस डे यानी बाल दिवस मनाया जाता है. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री का बच्चो के प्रति लगाव और स्नेह हमेशा से ही प्रख्यता रहा है. आज गूगल ने भी बाल दिवस के मौके पर एक ख़ास डूडल बना कर बच्चों को चिल्ड्रेंस डे की शुभकामनाएं दी है.

इस डूडल में बच्चों के जिज्ञासु स्वभाव को दर्शाया गया है. बच्चों का बालपन की बहुत कुछ सीखने और जानने का समय होता है. डूडल में गूगल ने यही दर्शाने की कोशिश की है. इस डूडल में एक बच्ची टेलिस्कोप की मदद से अंतरिक्ष में देख रही है.जिसे वहां ग्रह, आकाशगंगा और सैटलाइट दिख रहे हैं. इस खास दिन गूगल ने भी बच्चों के प्यारे और चहेते चाचा नेहरू को याद किया है.

 

गौरतलब है कि 14 नवंबर 1889 को ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था. बच्चों के बीच वो चाचा नेहरू नाम से जाने जाते थे..चाचा नेहरू को बच्चों से काफी प्यार था. 27 मई 1964 को नेहरू का निधन हो गया था. नेहरू के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया.

बाल दिवस नेहरू के बच्चों के प्रत्रि प्रेम को देखते हुए मनाने का फैसला किया गया था. गौरतलब है कि बाल दिवस सिर्फ भारत में ही नहीं मनाया जाता. यह दुनिया भर में मनाया जाता है. लेकिन दुनिया की अलग अलग जगहों पर इसे अलग-अलग दिन मनाया जाता है.

First published: 14 November 2018, 7:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी