Home » इंडिया » China again doing construction in Doklam, rahul attacks modi
 

चीन फिर बना रहा है डोकलाम में सड़क, राहुल ने किया मोदी पर हमला

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2017, 16:54 IST

माना जाता है कि जून में भारत और चीन के बीच शुरू हुआ डोकलाम विवाद सितंबर में ख़त्म हो गया था मगर ज़मीनी सच्चाई इसके उलट है. मीडिया में ऐसी रिपोर्ट्स प्रकाशित हुई हैं जिनमें कहा गया है कि डोकलाम के पास चीन ने दोबारा सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया है. यह ख़बर आने के बाद राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, 'मोदी जी, जब आप अपनी छाती पीट चुके हों तो क्या आप इस पर स्पष्टीकरण दे सकते हैं?'

राहुल का यह बयान उन मीडिया रपटों के बाद आया है, जिनमें कहा गया है कि चीन की सेना ने डोकलाम विवाद स्थल से लगभग 10 किलोमीटर दूर सड़क निर्माण का काम करना शुरू किया है. भारत और चीन की सेनाओं के बीच विवाद उस समय शुरू हुआ, जब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने जून के मध्य यहां सड़क का निर्माण करना शुरू कर दिया था. इसके बाद भारतीय सेना ने निर्माण कार्य रुकवाने के लिए सिक्किम सीमा पार कर ली.

इस पूरे विवाद पर भारत और भूटान ने चीन पर यथास्थिति का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, जबकि चीन का दावा रहा कि यह उसका क्षेत्र है. भारत और चीन के बीच यह विवाद मोदी की सितंबर में चीन यात्रा से पहले अगस्त के अंत में समाप्त हो गया था. मगर मीडिया में ख़बरें आने और कांग्रेस उपाध्यक्ष के हमले के बाद यह मामला दोबारा गर्म होता दिख रहा है.

First published: 6 October 2017, 16:54 IST
 
अगली कहानी