Home » इंडिया » China begun mining operations on Arunachal Pradesh border, where gold, silver and other precious minerals
 

अरुणाचल सीमा पर चीन को मिली 6 हज़ार करोड़ डॉलर की सोने-चांदी की खदान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2018, 12:11 IST

चीन ने अरुणाचल प्रदेश के साथ लगने वाली अपनी सीमा के किनारे बड़े पैमाने पर खनन का काम शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि चीन यहां एक 6 हजार करोड़ की कीमत वाली खदान का प्रोजेक्ट चला रहा है. इस खदान में सोना, चांदी समेत कई अन्य खनिज हो सकते हैं.

हांगकांग स्थित दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि खान परियोजना भारतीय सीमा के निकट चीन के ह्युन्ज़े प्रांत में चल रही है जो फ़िलहाल चीनी नियंत्रण में है.

गौरतलब है कि चीन हमेशा से अरुणाचल को अपना हिस्सा बताता आया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस खदान के जरिये चीन दक्षिण तिब्बत (अरुणाचल प्रदेश) पर फिर से कब्ज़ा करना चाहता है. इस परियोजना को बीजिंग की महत्वाकांक्षी योजना के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है.

माना जा रहा है कि चीन यहां के प्राकृतिक ससाधनों पर कब्ज़ा करना चाहता है. दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट में चीनी अधिकारियों, चीनी भूवैज्ञानिकों और सामरिक विशेषज्ञों की राय शामिल हैं, उनका कहना है कि नए पाए गए अयस्क भारत और चीन के बीच एक बार फिर से संतुलन को बिगाड़ सकते हैं.

चीन ने यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुए अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के एक महीने बाद उठाया है. जबकि इस बैठक का उद्देश्य भारत और चीन के बीच पिछले 73 दिनों से चल रहे डोकलाम विवाद पर तनाव ख़त्म करना था.

ये भी पढ़ें : आज रूस दौरे पर रवाना होंगे PM मोदी, राष्ट्रपति पुतिन से इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

First published: 21 May 2018, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी