Home » इंडिया » China builds new paved road on LAC, wants to capture gold hill: report
 

LAC पर सोने की पहाड़ी तक पहुंचने की फिराक में चीन, बनाई नई पक्की सड़क

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2020, 12:20 IST

लद्दाख में भारत और चीन सीमा पर गतिरोध के बीच चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ एक नई स्थायी सड़क का निर्माण किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार यह सड़क भारी परिवहन वाहनों को लेने के लिए डिज़ाइन की गई है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार ब्लैकटॉप्ड रोड भारत के गोगरा पोस्ट के करीब एलएसी के ठीक सामने बनाई गई है. रिपोर्ट के अनुसार तीन हफ्तों में यह पूरी हुई ये सड़क सिर्फ चार किलोमीटर लंबी है और एक बड़े नेटवर्क से जुड़ती है.

सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि एक ही सड़क पर 10 किलोमीटर से कम दूरी पर चीन ने भारी तोपखाने और एक बख्तरबंद यूनिट को तैनात किया है. सूत्रों का कहना है कि यहां एक सेमी परमानेंट रोड मौजूद होने के बावजूद चीन ने पिछले हफ्तों में दो पुल और ब्लैककनेक्ट सड़क का निर्माण किया. जबकि LAC के साथ सड़क का इस्तेमाल वाहनों और सैनिकों को तेज़ी से प्राकृतिक संसाधन से संपन्न पहाड़ तक ले जाने के लिए किया जा सकता है.


रिपोर्ट के अनुसार भारतीय पक्ष ने गोगरा चौकी पर बचाव का रास्ता अख्तियार कर लिया है, लेकिन इस प्राकृतिक समृद्ध क्षेत्र तक पहुंच के लिए कोई सड़क नहीं है. सैटेलाइट इमेजरी विशेषज्ञ कर्नल विनायक भट (retd) का मानना है कि पहाड़ में सोने का भंडार हो सकता है,जिस पर चीन की नजर है. उपग्रह इमेजरी आधारित विश्लेषण से पता चलता है चीन का ध्यान गोल्ड माइन माउंटेन पर भी हो सकता है.

चीन सीमा के करीब भारत शुरू करेगा सड़क निर्माण, मजदूरों को ले जाने के लिए 11 ट्रेनें मंगाई गई

रिपोर्ट में कहा गया है कि गोगरा के पास सड़क के अलावा चीनी पक्ष ने पैंगॉन्ग त्सो झील के किनारे फिंगर 4 क्षेत्र में बंकर बनाये हैं. इस क्षेत्र पर हमेशा चीन द्वारा दावा किया जाता रहा है लेकिन अब तक दोनों तरफ से गश्त की जा रही है. जानकारों का कहना है इससे लगता है कि चीन यहां भौतिक नियंत्रण बनाए रखना चाहता है. दोनों पक्षों के बीच 26 दिन से गतिरोध को हल करने के लिए बातचीत जारी है.

जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में घुसपैठ के दौरान सेना ने तीन आतंकियों को किया ढेर

First published: 1 June 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी