Home » इंडिया » China calls for restraint after IAF air strikes on Pakistan
 

पाकिस्तान में भारत की सर्जिकल स्ट्राइक पर चीन से आयी ये प्रतिक्रिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2019, 12:51 IST

बढ़ते तनाव के बीच चीन ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने का आग्रह किया है. चीन ने एक बयान में नई दिल्ली से कहा कि भारतीय वायु सेना (IAF) के फाइटर जेट्स ने जैश-ए-मोहम्मद (JeM's) के पाकिस्तान में सबसे बड़े शिविर पर हमला करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई को अंजाम दिया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा "हमने इससे संबंधित ख़बरों पर ध्यान दिया है. मैं कहना चाहता हूं कि दक्षिण एशिया में भारत और पाकिस्तान दोनों महत्वपूर्ण देश हैं''.

उन्होंने कहा ''एक अच्छा रिश्ता और सहयोग दोनों देशों के हितों और दक्षिण में शांति और स्थिरता का काम करता है''. पाकिस्तान में JeM शिविरों पर वायुसेना के हवाई हमलों पर प्रतिक्रिया देते हुए लू ने कहा, "हमें उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान दोनों संयम बरत सकते हैं और अपने द्विपक्षीय संबंधों को सुधार सकते है.''

अधिकारियों ने नई दिल्ली में कहा भारत ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान में JeM के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर बमबारी की और उसे नष्ट कर दिया, जिसमें आतंकवादियों, प्रशिक्षकों और वरिष्ठ कमांडरों की बहुत बड़ी संख्या थी. लू के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मुहम्मद कुरैशी ने जम्मू-कश्मीर में पुलवामा आतंकी हमले पर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से बात की है.

प्रवक्ता ने कहा, "फोन कॉल के दौरान वांग ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री को ध्यान से सुना और इस राय की पुष्टि की कि दोनों पक्षों को क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने की जरूरत है. 

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन के दौरे पर हैं. विदेश मंत्री का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना ने बड़ी कार्रवाई की है. अपने इस दौरे पर भारतीय विदेश मंत्री ने भारत की इस कार्रवाई की भी जानकारी दी. दूसरी ओर अमेरिका ने पाकिस्तान से आतंकवादी समूहों के खिलाफ सार्थक कार्रवाई करने के लिए कहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का कहना है कि उन्होंने पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी बात की है. उन्होंने एक बयान में कहा, "मैंने दोनों मंत्रियों से कहा कि हम भारत और पाकिस्तान को संयम बरतने के लिए कहा है''. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि "मैंने बातचीत को प्राथमिकता देने और आगे की सैन्य गतिविधि से बचने के लिए दोनों मंत्रियों को प्रोत्साहित किया है."

भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में क्या चल रहा है ?

First published: 26 February 2019, 18:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी