Home » इंडिया » China doubles the number of air defense, airbase and heliports on LAC in last 3 years: Report
 

चीन ने LAC पर पिछले 3 साल में एयर डिफेंस, एयरबेस और हेलीपोर्ट की संख्या की दोगुनी: रिपोर्ट में दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2020, 12:35 IST

India China Faceoff: भारत और चीन के विवाद के बीच एक रिपोर्ट में बड़ा दावा किया जा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने पिछले 3 साल में भारतीय सीमा पर एयर बेस, एयर डिफेंस पोजिशन और हेलीपोर्ट्स की संख्या दोगुनी कर दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि साल 2017 में डोकलाम में भारत और चीन के बीच हुए गतिरोध के बाद चीन ने अपने रणनीतिक उद्देश्य में बदलाव किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन पहले से ही रणनीति बनाकर चल रहा था. उसे पता था कि यह  आगे चलकर मददगार साबित होगा और उसके ऑपरेशंस को बढ़ाने में मदद मिलेगी. भूराजनीतिक इंटेलीजेंस प्लेटफार्म Stratfor की तरफ से यह रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट में चीन के सैन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण को सैटेलाइट इमेज के विश्लेषण के जरिए दिखाया गया है.

धरना दे रहे सांसदों को चाय पिलाने पहु्ंचे थे उप-सभापति, PM मोदी ने कहा- जिन्होंने उन पर हमला किया..

रिपोर्ट के लेखक ने बताया के भारतीय सीमा पर चीनी सैन्य सुविधाओं के निर्माण से पता चलता है कि लद्दाख में चल रहा गतिरोध चीन द्वारा बॉर्डर पर तनाव बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. इससे वह सीमावर्ती क्षेत्रों पर नियंत्रण स्थापित करना चाहता है.     

रिपोर्ट में बताया गया कि चीन की ओर से सैन्य बुनियादी ढांचे में अपग्रेशन को पूरा होने में काफी समय है. सैन्य बुनियादी ढांचों के विस्तार और निर्माण का काम चीन की तरफ से अभी चल रहा है. चीनी सैन्य गतिविधि जो भारतीय सीमा में दिख रही है वह एक दीर्घकालिक उद्देश्य की शुरुआत है. चीनी ढांचे से भारत पर होने वाला असर स्पष्ट रूप से दिखता है. इन ढांचों के एक बार पूरा हो जाने पर चीन इन क्षेत्रों में अपनी गतिविधि बढ़ाएगा. 

भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, पानी से भी सस्ता हुआ कच्चा तेल, मिलेगा 18.15 रुपये प्रति लीटर

खुद पर हुए दुर्व्यवहार को लेकर उप-सभापति ने सभापति को लिखा पत्र, कहा- हुई मानसिक पीड़ा, करेंगे उपवास

First published: 22 September 2020, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी