Home » इंडिया » China gives double cheating to India Chinese army intruded in laddakh air space two helicopters and tent in Arunanchal Pradesh
 

चीन ने भारत के साथ की डबल धोखेबाजी, लद्दाख में घुसाया हेलिकॉप्टर और अरुणाचल में लगाया टेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2018, 12:42 IST

चीन अपनी धोखेबाजी से बाज नहीं आ रहा है. डोकलाम विवाद के बाद एक बार फिर चीन ने भारतीय सीमाओं में घुसने की हिमाकत की है. इस बार चीनी सैनिकों ने दोतरफा धोखेबाजी की है. जहां एक तरफ चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में हेलिकॉप्टर से भारतीय हवाई सीमा में घुसने की कोशिश की है, वहीं दूसरी तरफ अरुणाचल प्रदेश में चीनी सुरक्षाबलों को देश की सीमा के अंदर देखा गया है.

खबर है कि लद्दाख में हवाई सीमा का उल्लंघन करने वाले चीनी सैनिकों ने जमीनी बॉर्डर को भी पार कर लिया. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है. रिपोर्ट में पता चला है कि चीन के दो हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा में देखे गए हैं. ये दोनों हेलिकॉप्टर बीते 27 अगस्त को सुबह करीब 9 बजे लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट के आसपास देखे गए हैं.

पढ़ें- चीन और भारत के बीच होने जा रही है दोस्ती, मिलकर देंगे अमेरिका को पटखनी!

रिपोर्ट के अनुसार, ये दोनों चीनी हेलीकॉप्टर MI-17 की तरह दिख रहे थे. कहा जा रहा है कि ये हेलिकॉप्टर करीब 5 मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में रहे. बता दें कि लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट ट्रिग हाईट और डेपसांग इलाके में पड़ते हैं. ट्रिग हाईट और डेपसांग का ये इलाका भारत के लिए रणनीतिक तौर पर काफी महत्व रखता है.

इसीलिए बार-बार चीन यहां घुसपैठ कर कब्जा जमाने की कोशिश में रहता है. इसी इलाके में भारत का महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी एयरफील्ड भी है, जिस पर चीन नजर रखने की फिराक में रहता है.

पढ़ें- पाक ने भारत के खिलाफ फिर उगला जगह, एक की जगह 10 सर्जिकल स्ट्राइक की दी धमकी

वहीं, अरुणाचल प्रदेश की दिवांग घाटी में क्षेत्र के ग्रामीणों ने चीनी सुरक्षाबलों के दाखिल होने की जानकारी दी है. बताया जा रही है कि कुछ दिन पहले चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की थी. हालांकि, इस मसले पर सेना ने कहा है कि यह उल्लंघन नहीं है. एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) को लेकर विवाद के चलते पेट्रोलिंग उसी आधार पर की जाती है.

First published: 15 October 2018, 12:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी