Home » इंडिया » china launches close contact app to identify coronavirus
 

क्या आप भी हैं कोरानावायरस से संक्रमित? ये मोबाइल एप लगाएगा पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 14:12 IST

कोरानावायरस चीन के एक शहर से पूरी दुनिया में फैल चुका है. इस वायरस से अब तक तकरीबन 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. और अब तक दुनियाभर में हजारों लोगों की जान जा चुकी है. इस कोरोनावायरस से दुनिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2020) रद्द हो गया है. इसी बीच चीन ने एक ऐसा एप लॉन्च किया है जिससे आप जन सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस है या नहीं. चलिए बताते हैं आपको इस एप के बारे में...

क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर नाम का एक एप चीनी सरकार ने कोरोना वायरस को पता लगाने के लिए पेश किया है. यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए होंगे जो कोरोना वायरस से संक्रमित है तो ये एप आपको अलर्ट करेगा साथ कि पास के किसी अस्पताल में जाने की सलाह भी देगा.


 

एप के द्वारा अपनी जांच करने के लिए यूजर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WeChatजैसे एप के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर और नाम के साथ आपको रजिस्टर्ड करना होगा. चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ग्रिप कॉपोरेशन ने साथ मिलकर इसे तैयार किया है. हालांकि लोगों के मन में सवाल ये है कि आखिर ये एप काम कैसे करता है और कोई एप कैसे बता सकता है कि आपको कोरोना वायरस है या नहीं?

चीन सरकार ने हालांकि अभी तक इस बात की तो जानकारी नहीं दी कि आखिर यह एप किस आधार पर कोरोना वायरस की जानकारी देता है, लेकिन इस एप की सिक्योरिटी को लेकर सवाल जरूर उठने लगे हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह एप लोकेशन के आधार पर आपको बता देगा कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं नहीं.

चुनाव सुधार की दिशा में मोदी सरकार का बड़ा कदम, Aadhaar से जुड़ेगा आपका वोटर आईडी

First published: 19 February 2020, 14:12 IST
 
अगली कहानी