Home » इंडिया » China president XI Jinping India visit: Terrorism and terror funding likely to come up
 

PM मोदी का प्रभाव ! चीन ने दिया पाकिस्तान को झटका, अब उसने भी कहा- कश्मीर पर नहीं होगी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2019, 17:10 IST

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11 और 12 अक्टूबर को भारत आने वाले हैं. शी जिनपिंग का यह दौरा पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका साबित होने वाला है. चीन के राष्ट्रपति पीएम मोदी के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता करेंगे. शी जिनपिंग की भारत यात्रा से ऐन पहले चीन ने एक महत्वपूर्ण बयान दिया है. चीन ने कहा है कि कश्मीर के मुद्दे का समाधान भारत और पाकिस्तान को आपसी बातचीत से निकालना होगा.

पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच यह दूसरी शिखर वार्ता होगी. शी और पीएम मोदी के बीच इससे पहले अनौपचारिक शिखर वार्ता चीन के वुहान में अप्रैल 2018 में हुई थी. इसके कुछ महीने पहले डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध रहा था. 

अब दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता चेन्नई के नजदीक प्राचीन तटीय शहर मामल्लापुरम में होगी. इस बाबत विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि ये  शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी. विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि मोदी-शी आतंकवाद के खिलाफ मुहिम पर बात करेंगे.

मंत्रालय ने कहा कि वार्ता के दौरान दोनों देश भारत-चीन विकास साझेदारी को गहरा करने पर विचार विमर्श करेंगे. शी जिनपिंग की यात्रा से पहले चीन ने कह भी दिया है कि कश्मीर के मुद्दे का समाधान भारत और पाकिस्तान को आपसी बातचीत से निकालना होगा. इसका मतलब साफ है कि चीन ने एक तरह से पाकिस्तान को झटका दिया है. 

फिर भी अगर शी जिनपिंग पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे तो पीएम मोदी उन्हें भारत के रुख बिल्कुल स्पष्ट समझा देंगे. कश्मीर से 370 हटाए जाने के बाद चीन ने कश्मीर मुद्दे पर में संयुक्त राष्ट्र और उसकी सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के मुताबिक हल निकालने की बात कही थी. वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी इन दिनों पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ चीन के दौरे पर हैं.

5300 कश्मीरी परिवारों के लिए मोदी सरकार ने की बड़ी पहल, देंगे साढ़े 5 लाख की आर्थिक सहायता

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ता में जबरदस्त इजाफा

First published: 9 October 2019, 17:10 IST
 
अगली कहानी