Home » इंडिया » China sending new type of terrorism to India, central government issued alert
 

पूरी दुनिया में नए किस्म का आतंकवाद भेज रहा है चीन, भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2020, 12:01 IST

China Spreading Terrorism: भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से तनाव की स्थिति है. इस बीच चीन भारत में एक नए किस्म का आतंकवाद फैला रहा है. इसे लेकर भारत की केंद्र सरकार ने सतर्क रहने को कहा है. दरअसल, चीन भारत को संदिग्ध सीड पार्सल्स (Seed Parcels) कर रहा है. ये इस तरह के बीज हो सकते हैं जो भारत की जैव विविधता के लिए खतरा बन सकते हैं.

मोदी सरकार ने राज्यों को किया अलर्ट

चीन से आ रहे इस नए किस्म के आतंकवाद को लेकर मोदी सरकार देश के राज्यों, उद्योगों तथा अनुसंधान केंद्रों को सतर्क रहने को कहा है. केंद्र सरकार ने कहा है कि यह ऐसे बीज हो सकते हैं जो देश की जैव विविधता के लिए खतरा बन सकते हैं. इसे लेकर कृषि मंत्रालय ने निर्देश जारी किया है.

इस निर्देश में कहा गया है कि पिछले कुछ महीनों में कई देशों में ऐसे संदिग्ध बीजों के हजारों पार्सल भेजे गए हैं. इन देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, कनाडा, जापान तथा कुछ यूरोपीय देश शामिल हैं. यहां ऐसी घटनाएं सामने आई हैं. अज्ञात स्रोतों से ये पार्सल भेजे जा रहे हैं, इनमें भ्रामक लेबल भी लगाए गए हैं.

केरल विमान हादसा: ड्यूटी पर तैनात ASI ने बताया आंखों देखा हाल, सुनकर दहल जाएंगे आप

केंद्र सरकार ने देश के राज्यों के कृषि विभागों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, राज्य बीज प्रमाणन एजेंसियों, बीज संघों, बीज निगमों तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अलावा फसल आधारित शोध संस्थानों को इस संदिग्ध बीज पार्सल के बारे में सतर्क रहने को कहा है. 

फेडरेशन ऑफ सीड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया के महानिदेशक ने इस पर एक बयान में कहा कि बिना आदेशों के अनधिकृत स्रोतों से आने वाले इन बीजों के जरिए पौधों में रोगों के संभावित प्रसार के लिए यह एक चेतावनी है. उन्होंने बताया कि बीज आतंकवाद बहुत बड़ी समस्या है. बीज आतंकवाद एक बड़ा खतरा है.

अमेरिका ने कहा एग्रीकल्चर तस्करी

बता दें कि अमेरिकी कृषि विभाग ने बीज आतंकवाद को ब्रशिंग घोटाला तथा एग्रीकल्चर तस्करी नाम दिया है. उसने बताया है कि अनचाहे बीज पार्सल में विदेशी आक्रामक प्रजाति के बीज अथवा रोगजनक सामग्री भेजी जा सकती है. यह पर्यावरण, कृषि पारिस्थितिकी तंत्र तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत ही बड़ा खतरा पैदा कर सकता है.

भारत में कोरोना मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, एक दिन में आए 64,399 नए केस 861 की हुई मौत

PM मोदी के इस नए नारे में छिपा है बहुत बड़ा संदेश, अंग्रेजों भारत छोड़ो के तर्ज पर 'गंदगी भारत छोड़ो'

First published: 9 August 2020, 12:01 IST
 
अगली कहानी