Home » इंडिया » China spying of 10,000 Indians including PM Narendra Modi and President of India
 

चीन की नापाक हरकत का खुलासा, PM मोदी, राष्ट्रपति समेत 10 हजार भारतीयों की कर रहा जासूसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2020, 10:08 IST

China Spy: चीन की एक बड़ी हरकत का खुलासा हुआ है. एक रिपोर्ट में सामने आ रहा है कि चीन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के राष्ट्रपति समेत 10 हजार भारतीयों की जासूसी कर रहा है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, भारत में बड़े संवैधानिक पदों पर बैठे राजनेताओं तथा सामरिक पदों पर बैठे अधिकारियों की चीन जासूसी कर रहा है.

अखबार ने जिन नामों के जासूसी का खुलासा किया है उसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पांच पूर्व प्रधानमंत्री का नाम शामिल है. इसके अलावा कांग्रेस की निर्वतनाम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व तथा वर्तमान के 40 राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत 350 सांसदों की भी चीन जासूसी कर रहा है. इसके अलावा कई दिग्गज कानून निर्माता, विधायक, मेयर, सरपंच तथा सेना से जुड़े करीब 1350 लोगों की चीन जासूसी कर रहा है.

अखबार ने जिन नामों का खुलासा किया है, उनमें देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, सीडीएस बिपिन रावत, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे, देश के 24 वर्तमान मुख्यमंत्री, 16 पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत 350 सांसद और 70 मेयर शामिल हैं.

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की कंपनी शेनझेन इंफोटेक और झेन्हुआ इंफोटेक ये जासूसी कर रही है. शेनझेन इंफोटेक कंपनी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के लिए ये जासूसी कर रही है. कंपनी का काम दूसरे देशों पर नजर रखना है. बता दें कि चीनी सेना बार्डर पर भी लगातार शर्तों का उल्लंघन कर रही है. चीनी सेना लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के आगे आकर अवैध निर्माण करना चाहती है.

COVID19 Update: दुनियाभर में अब तक 9.28 लाख से ज्यादा की मौत, दो करोड़ 91 लाख 81 हजार संक्रमित

संसद सत्र से पहले PM मोेदी का संबोधन- कोरोना के बीच कर्तव्य पालन करने वाले सांसदों को बधाई

First published: 14 September 2020, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी