Home » इंडिया » China to India mulls bullet train from kunming to Kolkata via myanmar and bangladesh in only two hours
 

चीन से भारत के इस शहर तक चलेगी बुलेट ट्रेन, स्पीड जानकर हैरान रह जाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2018, 11:44 IST

China to India Bullet Train: चीन से लेकर भारत तक ऐतिहासिक बुलेट ट्रेन चलने वाली है. यह बुलेट ट्रेन चीन के कुनमिंग शहर से भारत के कोलकाता तक की दूरी महज दो घंटे में तय कर लेगी. इस परियोजना पर चीन विचार कर रहा है. इसे नई दिल्‍ली और बीजिंग के बीच संपर्क के क्षेत्र में बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है. यह लगभग 1000 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी.

बता दें कि चीन ने अपने शहर कुनमिंग से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्‍ताव दिया है, इससे 2,000 किलोमीटर के करीब की दूरी महज 2 घंटों में तय की जा सकेगी. खास बात यह है कि यह समय दोनों जगहों के बीच यात्रा में फ्लाइट से लगने वाले समय से भी कम है.

पढ़ें- SBI ने बदला कैश डिपॉजिट करने वाला ये नियम, अब ऐसे जमा नहीं कर पाएंगे रुपये

चीन के महावाणिज्‍यदूत मा जानवू ने बुधवार को कोलकाता में प्रेस कांफ्रेंस कर इसके संकेत दिए. उन्होंने कहा कि अगर यह परियोजना पूरी हो जाती है तो कुनमिंग से कोलकाता के बीच फ्लाइट से यात्रा में लगने वाले 2 घंटे 30 मिनट से भी कम समय महज 2 घंटे में करीब 2,000 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकेगी.

पढ़ें- IndiGo का सबसे सस्ता ऑफर, 899 में टिकट बुकिंग करने का आज आखिरी मौका

उन्होंने कहा कि पिछले सप्‍ताह एक बैठक के दौरान विशेषज्ञों ने इस संबंध में सुझाव दिए थे और आने वाले दशकों में यह योजना अमल में आ सकती है. यह ट्रेन चीन से म्यांमार और बांग्लादेश से होकर कोलकाता तक पहुंचेगी. इससे सभी देशों को लाभ होगा. उन्‍होंने बांग्‍लादेश-चीन-भारत-म्‍यांमार (BCIM) कॉरीडोर के जरिये व्‍यापारिक संबंधों को मजबूत बनाने पर भी जोर दिया.

First published: 13 September 2018, 11:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी