Home » इंडिया » china wiil be stop mansarovar yatra and conveys decision to MEA Sushma Swaraj.
 

कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रोक लगा सकता है चीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2017, 16:43 IST

कैलाश मानसरोवर यात्रा पर एक बार फिर चीन ने नज़रें टेढ़ी कर ली हैं. जानकारी के मुताबिक चीन इस यात्रा पर रोक लगा सकता है. चीन लगातार इस मुद्दे पर भारत के साथ नज़र बनाए हुए है. चीन का कहना है कि वह अभी इस मुद्दे पर भारत के साथ बात कर रहा है. चीन के अनुसार इस मुद्दे पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों में बात चल रही है.

दरअसल कुछ दिन पहले ही सिक्किम के नाथू-ला के पास पहुंचे मानसरोवर यात्रा के दो जत्थों को चीन के बॉर्डर से वापस लौटा दिए जाने की खबर से राजधानी दिल्ली में ठहरे हुए तीसरे जत्थे के यात्रियों की चिंता बढ़ गई थी. दिल्ली में मानसरोवर यात्रा के लिए जाने वाले लोगों के लिए ठहराने की व्यवस्था गुजराती समाज भवन में रहती है और यहां पर तीसरे जत्थे के तीर्थयात्री मेडिकल चेकअप के लिए आ चुके हैं. इन यात्रियों को मेडिकल चेकअप में फिटनेस मिलने के बाद 27 जून को नाथू-ला के लिए रवाना किया जाएगा.

गौरतलब है कि असम में अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल का प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया था. इस उद्घाटन के बाद चीन के रवैये में बदलाव आया है. इसके बाद चीन ने नाथू-ला के जरिए मानसरोवर यात्रा के लिए पहले से तय 8 जत्थों की अनुमति को घटाकर महज 7 जत्थों तक सीमित कर दिया था.

First published: 26 June 2017, 16:43 IST
 
अगली कहानी