Home » इंडिया » Chinese choppers spotted near Ladakh LAC prompt alert amid lockdown
 

भारतीय सैनिकों के साथ झड़प के बाद चीन की नापाक हरकत, लद्दाख में दिखाई दिए चीनी हेलिकॉप्टर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2020, 12:11 IST

Chinese Choppers spotted in Ladakh: उत्तरी सिक्किम (North Sikkim) में भारतीय जवानों (Indian Soldiers) और चीनी सेना (Chinese Army) के जवानों (Soldiers) के बीच हुई झड़प के बाद चीन भारत के खिलाफ नापाक हरकतों को अंजाम देने की कोशिश कर रहा है. बता दें कि इस झड़प में दोनों ही देशें के जवान घायल हो गए थे. इस झड़प के बाद अब चीन के कुछ हेलिकॉप्टर (Helicopter) लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के पार उड़ते दिखाई दिए हैं.

जिसके बाद भारत भी हरकत में आया और तुरंत भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को वहां पेट्रोलिंग के लिए भेज दिया गया. बता दें कि पिछले हफ्ते करीब उसी समय घटी जब चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच सिक्किम में झड़प हुई थी. सरकारी सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, 'चीनी सैन्य हेलीकॉप्टर वास्तविक नियंत्रण रेखा के बहुत करीब से उड़ान भर रहे थे. उनके विमानों की गतिविधि पता चलने के बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान ने क्षेत्र में गश्त लगाई.'


सरकारी सूत्रों ने के मुताबिक, हालांकि चीनी हेलीकॉप्टर वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार करके भारतीय क्षेत्र में नहीं आए. बता दें कि भारतीय वायुसेना के सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के साथ ही अन्य विमान अक्सर लद्दाख के लेह हवाई अड्डे से उड़ान भरते हैं. बता दें कि भारतीय वायुसेना के लेह और थोईस एयरबेस सहित लद्दाख क्षेत्र में दो एयरबेस हैं, जहां लड़ाकू विमानों की तैनाती स्थाई रूप से नहीं की गई है.

कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी, एक हफ्ते में कर सकें भोलेनाथ के दर्शन

लेकिन लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन की एक टुकड़ी साल भर यहां परिचालन की स्थिति में रहती है. बता दें कि ये कोई पहला मौका नहींं है जब चीनी सैन्य हेलीकॉप्टरों ने लद्दाख सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया हो. इससे पहले भी चीनी सैन्य विमान इस क्षेत्र में घुसपैठ करते कहे हैं.

सिक्किमः नाकुला सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प, दोनों ओर के सैनिक घायल

भारतीय सेना के एक सूत्र के मुताबिक, पांच और छह मई को, पूर्वी लद्दाख सेक्टर में 10 मई को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमना-सामना हुआ था. हालांकि इस मामले का दोनों पक्षों के बीच स्थानीय स्तर पर हल कर लिया गया था. यह घटना उत्तरी सिक्किम के नाकु ला सेक्टर में हुई थी. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हाथापाई हो गई थी. गौरतलब है कि इस क्षेत्र में सड़क परिवहन की कोई सुविधा नहीं है और हेलीकॉप्टर सेवाओं के माध्यम से इसका रख-रखाव किया जाता है.

चीन का काला सच आया सामने, खुद राष्ट्रपति जिनपिंग ने WHO से कोरोना की जानकारी छुपाने की कही थी बात

मिशन वंदे भारत: मालदीव से 698 भारतीयों को लेकर कोच्चि पहुंचा आईएनएस जलाश्व, 103 महिलाएं भी शामिल

First published: 12 May 2020, 12:11 IST
 
अगली कहानी