Home » इंडिया » Chinese man detained for flying drone at Taj Mahal
 

आगरा घूमने आए चीनी नगरिक को पुलिस ने हिरासत में लिया, ताजमहल पर कर रहा था ये हरकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2019, 11:11 IST

हर साल दुनियाभर से लाखों सैलानी ताजमहल देखने के लिए आगरा पहुंचते हैं. जहां वह दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत को देखकर खुद को खुशनशीब समझते हैं, लेकिन कई बार ताज घूमने आए सैलानी ऐसी हरकत कर बैठते हैं जिसके चलते उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसा ही कुछ चीन के एक नागरिक ने कर दिया.

दरअसल, मंगलवार को 29 साल का चीन नागरिक क्यूई यू ताजमहल देखने पहुंचा था. जहां पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया. ये चीनी नागरिक 17वीं सदी के मकबरे के हवाई दृश्य ले रहा था. इस दौरान वह ताजमहल के ऊपर ड्रोन उड़ा रहा था. तभी पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर दिया.पुलिस ने उसके पास से एक माइक्रो स्टोरेज चिप भी बरामद की. जिसे फॉर्मेट कर यह पता लगाने के लिए फोरेंसिक मूल्यांकन के लिए भेजा गया. इससे ये जानने की कोशिश की जाएगी कि कहीं ये माइक्रो चिप किसी सैटेलाइट से जुड़ी हुई तो नहीं थी.

एसएचओ दिनेश कुमार के मुताबिक, क्यूई ताज का दौरा करने के लिए सोमवार को आगरा आया था. मंगलवार को वह अपने ड्रोन के साथ मेहताब बाग पहुंचा. उसके बाद वह मकबरे के हवाई दृश्य रिकॉर्ड करने लगा. जिसे वहां घूमने आए अन्य लोगों के साथ सुरक्षाबलों ने देख लिया. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने ड्रोन को देखने के बाद स्थानीय पुलिस को सूचित किया, उसके बाद ये पता लगाया गया कि इस ड्रोन को कौन और कहां से उड़ा रहा है.

एसएचओ दिनेश कुमार के मुताबिक, चीनी नागरिक मेहताब बाग में झाड़ियों में छिपकर दूर से ड्रोन को नियंत्रित कर रहा था. जैसे ही वह फुटेज रिकवर करने के लिए ड्रोन को लिए नीचे लाया, पुलिस ने उसे पकड़ने के लिए दौड़ लगा दी उसके बाद उसे रंगे हाथों पकड़ लिया गया. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, ड्रोन को जब्त कर लिया गया है. उसमें लगी माइक्रो चिप के कन्टेंट को क्लीयर कर दिया. अब इसे यह पता लगाने के लिए फोरेंसिक टेस्ट के लिए भेजा गया है कि कहीं यह किसी सैटेलाइट से तो नहीं जुड़ी थी.

बैंक कर्मियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले मिलेगा इतने दिनों का बोनस

First published: 2 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी