Home » इंडिया » chinese media praises prime minister narendra modi says modi wave works magic for bjp
 

चीन की सरकारी मीडिया भी 'मोदी लहर' की चपेट में, कहा- 2017 में रही 'मोदी ब्रैंड' की धूम

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2017, 15:41 IST

भारत की आम जनता तो मोदी लहर की चपेट में है ही लेकिन अब चीन की सरकारी मीडिया भी 'ब्रैंड मोदी' की चपेट में आ गई है. चीन की सरकारी मीडिया शिन्हुआ की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में इसका इशारा मिलता है. शिन्हुआ पर प्रकाशित लेख में पीएम मोदी की तारीफ में कसीदे गढ़े गए हैं.

शिन्हुआ की वेबसाइट में ‘मोदी वेव वर्क्स मैजिक फॉर इंडियाज रूलिंग बीजेपी इन 2017’ शीर्षक से प्रकाशित लेख में कहा गया, 'भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 3 साल पूरे कर लिए हैं. यह वर्ष अंतिम पड़ाव पर है, अगर हम देश की सियासी जंगों पर नजर डालें तो भारत की राजनीति में यह साल ‘ब्रैंड मोदी’ का रहा.'

लेख में आगे कहा गया कि मोदी लहर की शुरुआत साल 2014 के आम चुनावों में बीजेपी को मिली जबरदस्त जीत से हुई. इसके बाद भाजपा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. आम चुनाव के बाद पार्टी ने कई और राज्यों में जीत दर्ज की. उसके बाद जितने भी राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, उनमें मोदी ही स्टार चेहरा और मास्टर स्ट्रोक रहे जो पिछले कुछ वर्षों में जनता के लोकप्रिय नेता बनकर उभरे. यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के बाद 17 राज्यों में हुए चुनावों में से 9 में जीत दर्ज की. इन जीतों में सबसे खास हाल ही में उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और गुजरात की जीत शामिल रही हैं.

शिन्हुआ के लेख में यूपी विधानसभा से ठीक पहले पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले का भी जिक्र किया गया है. इसके अलावा जीएसटी के बारे में भी लिखा गया है. लेख में कहा गया है कि देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने नोटबंदी और जीएसटी का जमकर विरोध जताया लेकिन मोदी मैजिक के आगे जनता पर उसका असर नहीं हुआ.

इसके अलावा यूपी विधानसभा चुनावों की अहमियत बताते हुए लेख में कहा गया कि यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते केंद्र की राजनीति में बड़ी अहमियत रखता है. यहां लोकसभा की 80 सीटें हैं. राज्य में क्षेत्रीय दलों जैसे कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का जातिगत समीकरणों के कारण बोलबाला रहा है. इसके बावजूद बीजेपी ने विधानसभा चुनावों में 403 में से 312 सीटों पर परचम लहराकर भारी अंतर से क्षेत्रीय दलों के मुंह से जीत छीन ली थी. इसका श्रेय भी मोदी को जाता है, क्योंकि वही सूबे में चुनाव के वक्त स्टार चेहरे के तौर पर आगे रहे.

जगजाहिर है कि बात-बात पर ड्रैगन भारत की तरफ आंख तरेरता है और भारत के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश करता है लेकिन पीएम मोदी के सामने उसकी सरकारी मीडिया भी मंत्रमुग्ध हो गई है.

First published: 28 December 2017, 15:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी