Home » इंडिया » Chinese President Xi Jinping may visit India this year for BRICS summit- report
 

इस साल भारत आ सकते हैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग, चीन ने किया इस बात पर भारत का समर्थन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2021, 9:07 IST

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) इस साल की दूसरी छमाही में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार यह यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच होगी. चीन ने सोमवार को इस वर्ष की बैठक की मेजबानी करने के लिए भारत के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और कहा कि बैठक सीमा संकट से प्रभावित नहीं होगी.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा "हम इस साल की बैठक की मेजबानी में भारत का समर्थन करते हैं. हम भारत और अन्य सदस्यों के साथ संचार और संवाद को मजबूत करने और तीन-स्तंभ सहयोग (three-pillar cooperation) को मजबूत करने के लिए काम करेंगे." उम्मीदें हैं कि वर्ष की दूसरी छमाही तक शिखर सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित नहीं किया जाएगा. जबकि COVID-19 स्थिति यह निर्धारित करेगी कि क्या यह मामला है, यूरोप और यूनाइटेड किंगडम में अन्य प्रमुख शिखर सम्मेलन ब्रिक्स बैठक से पहले इस गर्मी में होने की संभावना है.


मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महामारी के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा कर कर सकते हैं, जो बांग्लादेश की होगी. मई में पुर्तगाल में भारत-यूरोपीय संघ की बैठक और अगले महीने यूके में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है.  बीजिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता श्री वांग ने भारत से चीन के समर्थन को व्यक्त करते हुए कहा कि सीमा संकट शिखर सम्मेलन को प्रभावित करेगा या नहीं, इस सवाल के जवाब में बैठक की मेजबानी करेगा.

2017 में प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय और चीनी सैनिकों द्वारा डोकलाम पठार पर 72-दिवसीय गतिरोध समाप्त करने के पांच दिन बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन की यात्रा की थी. उस समय भारत और चीन के अधिकारियों ने शिखर सम्मेलन के समय को गतिरोध को समाप्त करने के लिए बातचीत की थी. हालांकि, चार साल बाद सीमा संकट अधिक बड़ा है, 1967 के बाद से भारत-चीन सीमा पर सबसे बड़ी हिंसा हुई. 

भारत में क्यों बढ़ रही हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, पेट्रोलियम मिनिस्टर ने बताये ये दो कारण

First published: 23 February 2021, 8:59 IST
 
अगली कहानी