Home » इंडिया » CIA tags VHP and Bajrang Dal as militant religious outfits but rss nationalist
 

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल हैं उग्रवादी संगठन लेकिन RSS देशभक्त संगठन- CIA

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2018, 12:46 IST

अमेरिका की खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी यानि सीआईए ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल को धार्मिक उग्रवादी संगठन बताया है. लेकिन आरएसएस को राष्ट्रवादी संगठन बताया है. सीआईए द्वारा जारी वर्ल्ड फैक्ट बुक में विहिप और बजरंग को 'राजनीतिक दवाब समूह' की श्रेणी में शामिल किया गया है.

वर्ल्ड फैक्टबुक सीआईए का सालाना पब्लिकेशन होता है. इसमें दुनिया के 267 देशों के इतिहास, लोगों, सरकार, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, भूगोल, संचार, यातायात, सेना और कई अन्य मसलों पर राय रखी जाती है.

 

इसी फैक्टबुक में विहिप और बजरंग दल को उग्रवादी संगठन बताया गया है वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का उल्लेख एक 'राष्ट्रवादी संगठन' के तौर पर किया गया है. इस फैक्टबुक में कश्मीर के संगठन ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को एक अलगाववादी संगठन और जमीयत उलेमा-ए-हिंद को एक 'धार्मिक संगठन' बताया है.

पढ़ें- दिल्ली में अगले तीन दिन बेहद खतरनाक, जिंदा रहना है तो घर में रहें !

सीआईए की इस व्याख्या पर वीएचपी और बजरंगदल दोनों संगठनों ने कड़ी आपत्ति जताई है. दोनों संगठनों ने कहा है कि सीआईए ने हमारे संगठन की गलत व्याख्या की है. हम इसपर कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं. जिसके लिए हमने कानून विशेषज्ञों से भी बात की है और जल्द ही हम अपने ऊपर लगाए गए इस टैग को दूर करेंगे.

First published: 15 June 2018, 11:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी