Home » इंडिया » CIC:Delhi, Gujarat universities to give info on PM Modi's degrees to Arvind Kejriwal
 

पीएम मोदी की डिग्री से संबंधित जानकारी सार्वजनिक होगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2016, 12:26 IST

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री से संबंधित मांगी गई सभी जानकारियों को सार्वजनिक करने का आदेश दिया है.

केन्द्रीय सूचना आयुक्त ने अरविंद केजरीवाल की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत सार्वजनिक करने की मांग के बयान के बाद ये आदेश दिया.

पढ़े:विश्व के 50 शीर्ष नेताओं में केजरीवाल शामिल, मोदी बाहर

सीआईसी ने दिल्ली यूनीवर्सिटी और गुजरात यूनीवर्सिटी को कहा है कि प्रधानमंत्री की डिग्री से संबंधित सभी आरटीआई आवेदनों का जवाब दें.

केजरीवाल ने उठाए थे सवाल


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उनकी शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाया था.

केजरीवाल ने सीआईसी को लिखी एक चिट्ठी के जरिए उनसे पीएम मोदी की शिक्षा से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करने की मांग की थी.

सीआईसी को लिखी चिट्ठी में सीएम केजरीवाल ने लिखा था कि मुझे पता चला है कि आपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की डिग्री से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी है. आरोप लग रहे हैं कि नरेंद्र मोदी जी के पास कोई डिग्री नहीं है. ऐसे में पूरे देश की जनता सच्चाई जानना चाहती है.

पढ़े:केजरीवाल बोले मैं मोदी जी से बड़ा देशभक्त हूं

सूचना आयुक्त एम श्रीधर आचार्युलू ने प्रधानमंत्री कार्यालय को निर्देश दिया कि वो प्रधानमंत्री के अनुक्रमांक, डिग्री नम्बर दिल्ली यूनीवर्सिटी को मुहैया कराएं, ताकि उन्हें इन रिकॉर्ड का पता लगाने में आसानी हो सके.

डीयू ने किया था मना

आचार्युलू ने आदेश में कहा, "चुनाव लड़ने के लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित नहीं करना भारतीय लोकतंत्र की महान विशेषताओं में से एक है. जरूरी शिक्षा है, डिग्री नहीं.

हालांकि जब कोई नागरिक जोकि मुख्यमंत्री के पद पर आसीन है, वो प्रधानमंत्री की डिग्री से संबंधित सूचना जानना चाहता है, उसका खुलासा करना उचित होगा."

पढ़े:मैडम तुसाद म्यूजियम: मोदी के बाद अब केजरीवाल की भी मोम प्रतिमा दिखेगी

केजरीवाल ने कहा, "आयोग दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय के सीपीआईओ को निर्देश देता है कि वे 'नरेंद्र दामोदर मोदी' के नाम की डिग्रियों से संबंधित सूचना को जल्द से जल्द मुहैया कराएं."

दिल्ली विश्वविद्यालय ने हाल ही में आरटीआई के तहत मांगी गई पीएम मोदी की स्नातक डिग्री से जुड़ी जानकारी देने से मना कर दिया था. विश्वविद्यालय का कहना था कि उसके पास उनके रोल नंबर की जानकारी नहीं है, जो कि ऐसी सूचना देने के लिए जरूरी होती है.

पढ़े:जल्द ही देश के युवा मोदी को सबक सिखाएंगे: अरविंद केजरीवाल

पीएम मोदी ने 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान वाराणसी में नामांकन दाख़िल करते समय जानकारी दी थी कि उन्होंने 1983 में गुजरात यूनीवर्सिटी से मास्टर की डिग्री और 1978 में बेैचलर की डिग्री हासिल की थी.

First published: 30 April 2016, 12:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी