Home » इंडिया » Citizenship Act protests: Mamta bid will not be allowed in Bengal, IGNOU replaces Jamia from exam center
 

Citizenship Act protests: ममता बोली- बंगाल में नहीं होने देंगे लागू, इग्नू ने जामिया से बदला परीक्षा केंद्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2019, 16:43 IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कोलकाता की सड़कों पर नए नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में भाग लिया. उन्होंने कहा NRC और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को वापस लेने तक वह अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगी. हजारों लोगों को शपथ दिलाते हुए ममता ने दोहराया कि वह राज्य में NRC और नागरिकता कानून की अनुमति नहीं देगी. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति की अपील की और नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उन्होंने कहा "बहस, चर्चा और असंतोष लोकतंत्र का आवश्यक हिस्सा हैं लेकिन, कभी भी सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना चाहिये.

पक्षी दलों ने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस की कार्रवाई की भी निंदा की और केंद्र पर निशाना साधा है. न्यायिक जांच की मांग करते हुए, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा “पुलिस कुलपति की अनुमति के बिना विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश नहीं कर सकती है. यदि उन्हें अनुमति नहीं है, तो पुलिस, जो केंद्रीय सरकार के अंतर्गत आती है, कैंपस में कैसे प्रवेश करती है? हम इसकी निंदा करते हैं. इसकी न्यायिक जांच होनी चाहिए.


जामिया मिलिया इस्लामिया और इसके आसपास के क्षेत्रों में संशोधित नागरिकता अधिनियम का विरोध के एक दिन बाद, देश भर के विभिन्न संस्थानों के छात्रों ने समर्थन में रैलियां निकाली, जिनमें बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान, मुंबई में TISS और बंबई विश्वविद्यालय शमिल हैं. जामिया के आसपास के इलाके में 15 दिसंबर की दोपहर को हिंसा भड़क गई थी जिसमें पुलिस लाठीचार्ज और आंसूगैस में कई छात्र घायल हो गए थे.

इग्नू ने जामिया से बदला परीक्षा केंद्र

जामिया से इग्नू परीक्षा केंद्र शिफ्ट कर दिया गया है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने तनाव की स्थिति को देखते हुए जामिया मिलिया इस्लामिया से अपने परीक्षा केंद्र को बदल दिया है. हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि छात्रों से अनुरोध है कि वे वेबसाइट और संपूर्ण डेट शीट की जांच करें ताकि तदनुसार संबंधित केंद्रों तक पहुंचा जा सके.

CAA प्रोटेस्ट : रेलवे ने इन ट्रेनों को किया रद्द, सेना कर रही है निगरानी

 

First published: 16 December 2019, 16:32 IST
 
अगली कहानी