Home » इंडिया » Citizenship Amendment Bill 2019: US Commission consider sanctions against Amit Shah
 

नागरिकता संशोधन बिल: US आयोग ने बताया खतरनाक कदम, 'अमित शाह पर लगना चाहिए प्रतिबंध'

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2019, 11:57 IST

Citizenship Amendment Bill 2019: नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में आधी रात को पास हो गया. गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने लोकसभा(Lok Sabha) में इसे पेश किया था. बिल पास कराने के लिए वह सारा दिन लोकसभा में डटे रहे. इस दौरान उन्होंने विपक्ष के तीखे सवालों का करारा जवाब दिया. बिल पास होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी(Narendra Modi) ने अमित शाह की जमकर तारीफ की.

दूसरी तरफ, संघीय अमेरिकी आयोग (USCIRF) ने नागरिकता संशोधन विधेयक को गलत दिशा में बढ़ाया गया एक खतरनाक कदम बताया. अमेरिकी आयोग ने कहा कि यदि नागरिकता संशोधन विधेयक भारत की दोनों संसद में पारित हो जाता है तो गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ अमेरिका में प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए.

 

USCIRF ने कहा कि विधेयक के भारत की लोकसभा में पारित होने से वह बेहद चिंतित है. इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ित 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है.

अमेरिकी आयोग ने कहा कि अगर यह विधेयक दोनों सदनों में पारित हो जाता है तो अमेरिकी सरकार को अमित शाह और मुख्य नेतृत्व के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार करना चाहिए. 

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश, गृह मंत्री बोले- ये अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं

लोकसभा में आधी रात को पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल, अब राज्यसभा में होगा पेश

First published: 10 December 2019, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी