Home » इंडिया » CJI impeachment: Congress challenges Vice President decision to SC, says Justice Chelameswar Hearing
 

CJI महाभियोग : उप राष्ट्रपति के फैसले को कांग्रेस ने दी SC में चुनौती, कहा-जस्टिस चेलमेश्वर करें सुनवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 13:44 IST

कांग्रेस के दो राज्यसभा सांसदों प्रताप सिंह बाजवा और अमी हर्षदराय याजनिक ने सोमवार को भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष के महाभियोग को उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा अस्वीकार किये जाने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का फैसला किया है.

कांग्रेस सांसदों ने इस याचिका में कहा है कि महाभियोग नोटिस पर एक बार जब संख्या के मुताबिक जरूरी सांसदों के हस्ताक्षर हो जाते हैं तो उसके बाद उपराष्ट्रपति के पास सिर्फ एक ही विकल्प बचता है कि वह सीजेआई दीपक मिश्रा पर लगे कथित आरोपों को जांच के लिए समिति के पास भेजें.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वकील कपिल सिब्बल ने इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति चेलामेश्वर के समक्ष तत्काल इस याचिका पर सुनवाई के लिए याचिका पेश की. हालांकि न्यायमूर्ति चेलामेश्वर ने कहा कि मास्टर ऑफ रोस्टर के संबंध में संविधान पीठ ने फैसला दिया है, ऐसे में याचिका प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के समक्ष रखी जानी चाहिए.

कपिल सिब्बल का कहना है कि चूंकि महाभियोग नोटिस प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ था इसलिए कोई भी वरिष्ठतम न्यायाधीश याचिका को सूचीबद्ध करने का निर्देश दे सकता है.

ये भी पढ़ें : हाईकोर्ट के जज ने 16 घंटे में निपटाए 135 मामले, सिर्फ 20 मिनट का ब्रेक लेकर रचा इतिहास

First published: 7 May 2018, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी