Home » इंडिया » CJI SA Bobde Said Justice Loses its character if it becomes a revenge
 

हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले सीजेआई, बदले की भावना से किया गया न्याय, इंसाफ नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2019, 17:27 IST

Hyderabad Encounter : हैदराबाद में एक एनकाउंटर में मारे गए गैंगरेप के आरोपियों के मारे जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे (CJI) ने कहा है कि, बदले की भावना से किया गया न्याय इंसाफ नहीं होता. एक कार्यक्रम में शिरकत करने जोधपुर पहुंचे सीजेई ने कहा कि अगर न्याय बदले की भावना से किया जाए तो अपना मूल चरित्र खो देता है. उन्होंने कहा कि न्याय कभी भी तत्काल में नहीं किया जाना चाहिए, न्याय कभी भी हो सकता है. सीजेआई ने कहा कि अगर न्याय बदले की भावना से किया जाए तो वह न्याय नहीं रहता.

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एस ए बोबडे राजस्थान हाईकोर्ट की नई इमारत के उद्घाटन समारोह में शामिल होने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि, मैं नहीं समझता हूं कि न्याय कभी भी जल्दबाजी में किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश में हालिया घटनाओं ने नए जोश के साथ पुरानी बहस छेड़ दी है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपराधिक न्याय प्रणाली को अपनी स्थिति और लापरवाही के प्रति अपने दृष्टिकोण और रवैये पर पुनर्विचार करना चाहिए, लेकिन अंतिम समय तक अपराध का निपटारा कानून के तहत ही होना चाहिए.

सीजेआई ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि, न्यायपालिका में आत्म-सुधारात्मक उपायों को लागू करने की आवश्यकता है, लेकिन उन उपायों को प्रचारित किया जाना चाहिए या नहीं यह बहस का विषय हो सकता है. उन्होंने कहा कि, पुलिस को खुद को सही रखना चाहिए. क्योंकि उसने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जो कहा उसकी बहुत आलोचना हो रही है. यह एक आत्म-सुधारात्मक उपाय था.

बता दें कि हैदराबाद में पशु चिकित्सक के साथ हैवानियत करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार तड़के एक मुठभेड़ में मार गिराया. तेलंगाना पुलिस के मुताबिक आरोपियों को राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर क्राइम सीन रीकंस्ट्रक्ट करने के लिए ले जाया गया था. इस दौरान आरोपियों ने पुलिस हिरासत से भागने की कोशिश की. इसके बाद पुलिस ने उनपर गोलियां चला दीं. इस मुठभेड़ में चारों आरोपियों की मौके पर ही मौत हो गई.

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के परिवार ने जताया डर, कहा- अब हमें भी जिंदा जला दिया जाएगा

उन्नाव गैंगरेप: पीड़िता के परिजनों से मिलने पहुंचीं प्रियंका गांधी, दोषियों का बताया BJP कनेक्शन

उन्नाव रेप मामले में CM योगी का बयान- फास्ट ट्रैक कोर्ट से आरोपियों को दिलवाएंगे सजा

First published: 7 December 2019, 17:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी