Home » इंडिया » Classes for students of class 10th and 12th are starting in Delhi schools from today
 

दिल्ली के स्कूलों में आज से शुरू हो रही हैं 10वीं, और 12वीं के छात्रों की क्लासेस, ये हैं तैयारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2021, 10:10 IST

Coronovirus : 10 महीने तक बंद रहने के बाद दिल्ली के स्कूल आज से खुलने जा रहे हैं. कक्षाएं सिर्फ 10वीं और 12वीं के छात्रों के शुरू हो रही हैं. राज्य सरकार ने आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. यह पहली बार होगा जब दिल्ली सरकार ने 19 मार्च 2020 के बाद से स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है, जब कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था.

ANI  के अनुसार एक छात्र ने बताया, "स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा है, ऑनलाइन में वो पढ़ाई नहीं हो पाती जो शिक्षकों के मार्गदर्शन में होती थी." मंडावली के सर्वोदय कन्या विद्यालय नंबर-3 की प्रधानाचार्या ने बताया, "10वीं और 12वीं के छात्रों को बुलाया गया है, अभी तक 90% छात्र आ चुके हैं." शिक्षा निदेशालय (DoE) ने जारी एक सर्कुलर में कहा “प्री-बोर्ड की तैयारी और व्यावहारिक कार्यों से संबंधित गतिविधियों का संचालन करने के लिए सरकारी, सहायता प्राप्त और बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र कक्षा 10 और 12 के छात्रों को बुला सकते हैं''.


सर्कुलर के अनुसार कक्षा 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से 15 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएंगी और कक्षा 10 के लिए वे 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएंगी. इसमें कहा गया है कक्षा में एक समय में 15 छात्रों को शामिल करना, हैंडवाशिंग और सैनिटाइज़र डिस्पेंसर रखना, सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने और तापमान जांच करने के लिए वालंटियर को तैनात किये जायेंगे. किसी भी घटना के लिए स्टैंडबाय पर चिकित्सा सुविधाएं रखना स्कूलों के लिए आवश्यक है. 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन 4 मई से 10 जून तक किया जाएगा, बोर्ड को अभी तक परीक्षा की तारीख जारी नहीं की गई है. कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए दिल्ली क्षेत्र से 3 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 2.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है.

अयोध्या: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने बताया- 39 महीने में बन जाएगा भव्य राम मंदिर

First published: 18 January 2021, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी