Home » इंडिया » cm mehbooba files nomination from anantnag constituency
 

जम्मू-कश्मीर: सीएम महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग सीट से भरा पर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(एजेंसी)

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग विधानसभा सीट से उपचुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. यह सीट उनके पिता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद से खाली थी.

सईद का इस साल सात जनवरी को दिल्ली के एम्स अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था. उनके निधन के बाद बीजेपी-पीडीपी के बीच चले लंबे राजनीतिक उठापटक के बाद 57 वर्षीय महबूबा मुफ्ती ने राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री के तौर पर बागडोर संभाली थी.

19 जून को मतदान

महबूबा को संविधान के नियमों के मुताबिक मुख्यमंत्री बनने के छह महीने के भीतर विधानसभा की सदस्यता लेना आवश्यक है. महबूबा वर्तमान में दक्षिण कश्मीर की अनंतनाग सीट से लोकसभा सदस्य हैं.

वहीं राज्य में विपक्षी कांग्रेस ने अनंतनाग सीट के उपचुनाव के लिए हिलाल अहमद को मैदान में उतारा है. जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस से इफ्तिखार मिसगर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को चुनौती दे रहे हैं.

अनंतनाग सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. नामांकन पत्रों की जांच का काम गुरुवार तक पूरा हो जाएगा. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख चार जून है.

इस सीट पर 19 जून को मतदान होगा और 22 जून को वोटों की गिनती की जाएगी. वर्तमान मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती बतौर कांग्रेस उम्मीदवार 1996 में बिजबेहरा सीट से पहली बार विधायक चुनी गई थीं.

First published: 1 June 2016, 3:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी