Home » इंडिया » CM Yogi Adityanath says jobs Employment soon up news in hindi
 

'70 लाख युवाओं को रोजगार देना हमारा लक्ष्य'

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2017, 15:33 IST

सीएम योगी ने कहा कि कौशल विकास की ट्रेनिंग देकर युवाओं को रोजगार देंगे. पीएम के सपने को साकार करने के लिए यूपी सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है. इस वर्ष 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें रोज़गार देने की योजना है. 5 साल में 70 लाख नौजवानों को हम रोजगार से जोड़ेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि कम समय में परीक्षा हो सके और कम समय में परिणाम ला सकें, इसको लेकर हम काम कर रहे हैं. कौशल विकास पर सरकार गंभीर है. आईटीआई पर बयान देते हुए सीएम योगी ने कहा कि किसी भी बच्चे के साथ धोखा नहीं होगा. जो भी आईटीआई चलेंगी वो अच्छी होंगी. प्रदेश के विभिन्न जनपदों में जॉब फेयर भी लगा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश की राजधानी में एनेक्सी में कौशल विकास से सम्बंधित कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसके तहत कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने शिरकत की थी. कार्यक्रम में प्रेस कांफ्रेंस का भी आयोजन किया गया था, जिसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया था. रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एनेक्सी में कौशल विकास कार्यक्रम में शिरकत की थी जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया.

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी ने कौशल विकास योजना में यूपी की उपलब्धि पर बात की. उन्होंने कहा कि, कौशल विकास मिशन मंत्री का स्वागत करता हूं स्वरोजगार और स्वालंबन से जुड़ी योजना का लाभ उत्तर प्रदेश को दिया है. इसके लिए हम स्वागत करते हैं. प्रदेश सरकार ने 6 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन कराए हैं. इस साल 10 लाख लोगों को प्रशिक्षत करने का लक्ष्य रखा गया है, साथ ही उन्हें रोजगार भी दिलाया जाएगा. उत्तर प्रदेश शासन के अंतर्गत 2100 आई.टी.आई संचालित हैं और इससे अधिक निजीकरण है, लेकिन इनकी गुड़वत्ता अच्छी नही है

ये मानक स्तर पर गड़बड़ है इनकी परीक्षा पद्धति भी ठीक नही है. देश मे दो कार्य बहुत तेजी से चलते है एक परीक्षा और एक चुनाव. हम लोग अब लाइन व्यवस्था के तहत 24 घण्टे के अंदर परीक्षा परिणाम की तैयारी कर रहे हैं. पीएम के सपने को साकार करने के लिए यूपी सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध. इस वर्ष 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार देने की योजना. अगले पांच वर्षों तक 70 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य. पुराना और बुनियादी ढांचा सही नहीं.

First published: 23 July 2017, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी