Home » इंडिया » Coal Scam: Ex-Jharkhand Cm Madhu Koda Found Guilty Of Corruption,Sentencing to take place tomorrow
 

कोयला घोटाला: झारखंड के पूर्व सीएम दोषी करार, कल होगा सजा का एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 December 2017, 12:51 IST

देश के चर्चित कोयला घोटाले में दिल्ली की विशेष अदालत ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को दोषी करार दिया है. अदालत ने साल 2007 के मामले में उन्हें दोषी करार दिया. दिल्‍ली की विशेष अदालत ने हालांकि इस मामले में सजा का एलान बुधवार को नहीं किया.

दिल्ली की विशेष अदालत कोयला घोटाले में सजा का एलान गुरुवार को करेगी. अदालत ने मधु कोड़ा के अलावा चार लोगों को इस मामले में दोषी ठहराया है. अदालत ने मधु कोड़ा के अलावा पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता, झारखण्ड के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार बसु और एक अन्य व्यक्ति को साजिश और आपराधिक षड़यंत्र रचने का दोषी माना है. दिल्ली की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने इन लोगों को सेक्शन-120 बी, 420 और धारा 409 के तहत दोषी करार दिया है. 

क्या है मामला?

ये मामला साल 2007 में झारखंड में राजहरा उत्तरी कोयला ब्लॉक के आवंटन में अनियमितता से जुड़ा हुआ है. इस कोयला ब्लॉक का आवंटन कोलकाता स्थित विनी आयरन और स्टील उद्योग लिमिटेड (VISUL) को किया गया था. सीबीआई ने सुनवाई के दौरान कहा कि कोयला ब्लॉक के आवंटन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया.

सीबीआई ने कोर्ट में आरोप लगाया कि झारखंड सरकार और इस्पात मंत्रालय ने विनी आयरन और स्टील उद्योग लिमिटेड (VISUL) को कोयला खंड आवंटन करने की अनुशंसा नहीं थी बल्कि 36वीं स्क्रींनिग कमेटी ने आरोपित कंपनी को खंड आवंटित करने की सिफारिश की थी.

 

दरअसल 69 साल के एचसी गुप्ता कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार के दौरान दो सालों के लिए कोयला सचिव थे. साल 2008 में वे इस पद से रिटायर्ड हुए. इस मामले में कोड़ा को उम्र कैद की सजा हो सकती है. इससे पहले छह दिसंबर को सीबीआई की विशेष अदालत ने आठ आरोपियों को पेश होने का समन जारी किया था, जिसके बाद सभी आरोपी कोर्ट में पेश हुए.

गौरतलब है कि मधु कोड़ा ने साल 2006 में झारखंड का सीएम पद संंभाला था. कोड़ा जब सीएम बने थे तो वो निदर्लीय विधायक थे. सितंबर 2006 में भाजपा की सरकार गिरने के बाद कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया था.

First published: 13 December 2017, 12:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी