Home » इंडिया » Cold breaks 16-year record, temperature will fall by 7 degree today
 

Cold Weather: ठंड ने तोड़ा 16 साल का रिकॉर्ड, आज 7 डिग्री तक गिर सकता है पारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2019, 10:10 IST

Cold in India: उत्तर भारत में ठंड जबरदस्त तरीके से बढ़ गई है. सोमवार रात से ही ठंडी-ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिसने हाड़ कंपाना शुरू कर दिया है. सोमवार 16 दिसंबर की ठंड ने पिछले 16 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. आज भी उत्तर भारत में रात से ही शीत लहर जारी है. इस कारण कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है.

दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर काफी तेजी से चल रही है. इसलिए आज लोगों का बाहर निकलना भी कम हुआ. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दिल्ली में आज यानि मंगलवार को पारा 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. जिससे आने वाले दिनों में ठंडी और ज्यादा पड़ने वाली है.

सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में अधिकमत तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा. इससे पहले दिल्ली में साल 2003 में 16 दिसंबर को इतना ठंड देखने को मिला था. दिल्ली-एनसीआर ही नहीं पूरे उत्तर भारत में कई स्थानों पर कोहरे के कारण दृश्यता कम हो गई है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कहीं-कहीं दृश्यता 300 मीटर दर्ज की गई.

सोमवार को दिल्ली का तापमान 12.9 डिग्री पर अटक गया, यहां अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज हुआ. सोमवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान में अंतर मात्र 2.7 डिग्री का रहा. राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में भी अब घने कोहरे की शुरुआत हो गई है.

आज सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में मध्यम कोहरा छाया हुआ है. आने वाले दिनों में ये कोहरा बढ़ेगा. इसके साथ ही कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते उत्तर भारत तक पहुंच रही बर्फीली हवा के कारण ठंड और ठिठुरन का दौर जारी रहने वाला है. 

ठंंड से कांपा उत्तर भारत, हाड़ कंपाने वाली सर्दी ने लोगों का किया बुरा हाल

Citizenship Act protests: ममता बोली- बंगाल में नहीं होने देंगे लागू, इग्नू ने जामिया से बदला परीक्षा केंद्र

First published: 17 December 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी