Home » इंडिया » Railway tickets within 5 minutes from Ticket Counter
 

केवल पांच मिनट में रेलवे काउंटर पर मिल जाएगा टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

'प्रभु' की कृपा से भारतीय रेलवे सुधार की ओर बढ़ रही है. अब उन रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है जो अब तक तड़के चार बजे से आरक्षण केंद्रों के बाहर टिकट बुक करवाने के लिए लाइन लगा लेते थे. यात्रियों को अब रेलवे द्वारा तय वक्त में ही टिकट काउंटर से टिकट मिलने की गारंटी भी मिलेगी.

आगामी 15 अगस्त से यह योजना शुरू हो जाएगी. इसके अंतर्गत अब यात्रियों को केवल पांच मिनट के भीतर रेलवे टिकट मिल जाएगा. हालांकि रेलवे द्वारा पांच मिनट की गारंटी केवल सामान्य टिकटों (जनरल टिकट) के लिए ही दी गई है. जबकि आरक्षित टिकटों (रिजर्वेशन) के लिए तयशुदा वक्त 30 मिनट (आधा घंटा) रखा गया है.

क्या आपको पता है दुनिया में नहीं है कोई भी 'सेवेन स्टार होटल'

इतना ही नहीं पार्सल की बुकिंग और डिलीवरी भी अब केवल पांच और 10 मिनट के वक्त में ही हो जाने की सुविधा दी जाएगी. रेलवे द्वारा इस बाबत हर रेलवे जोन को निर्देश दे दिए गए हैं कि वे एक सिटीजन चार्टर बनाकर अपनी वेबसाइटों और सभी स्टेशनों पर आगामी 15 अगस्त तक लगा दें.

रेल मंत्रालय द्वारा यह अभूतपूर्व कदम समय पर सुविधाएं न मिल पाने की शिकायतें मिलने के बाद उठाया गया है. बताया जा रहा है कि भारतीय रेलवे को मिलने वाली सबसे ज्यादा शिकायतों में जनरल टिकटें न मिल पाने की बात कही जा रही थी. रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को काफी सुविधा होगी.

First published: 3 July 2016, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी