Home » इंडिया » Confirmation of bird flu in four states, alerts are kept on the concerned departments
 

चार राज्यों में बर्ड फ्लू के कंफर्म मामले, केरल सबसे अधिक प्रभावित, केंद्रीय टीम ने किया दौरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 14:35 IST

बर्ड फ्लू (Bird flu) या एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian influenza) का प्रकोप देश में चार राज्यों में फैल गया है. इन राज्यों ने बीमारी के पुष्ट मामलों की सूचना दी है.  पशुपालन और डेयरी विभाग ने गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में कहा उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश सहित कुछ राज्यों में हाल ही में मुर्गी, कौवे और प्रवासी पक्षियों की असामान्य मौतें देखी गईं. केंद्र ने स्थानीय अधिकारियों से जल निकायों, लाइव बर्ड मार्केट, चिड़ियाघरों और पोल्ट्री फार्मों के आसपास निगरानी बढ़ाने को कहा है.

इस बीच पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की बढ़ती संख्या के कारण दिल्ली के पशुपालन विभाग (Husbandry department) को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अब तक रिपोर्ट के अनुसार मनुष्यों में इसके संचरण का कोई मामला नहीं हैं. एवियन इन्फ्लूएंजा का इंसान से इंसान में हस्तांतरण बहुत दुर्लभ है और इसका कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है.


हालांकि पोल्ट्री फार्मों में काम करने वालों को आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए जैसे खेत में काम करते समय पीपीई किट पहनना चाहिए. भारत में पिछले साल 30 सितंबर को बीमारी से मुक्त घोषित किए जाने के कुछ महीने बाद बर्ड फ्लू का प्रकोप सामने आया है.

केरल में इसके सबसे अधिक मामले सामने आये हैं. राज्य के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू के प्रकोप से उत्पन्न स्थिति का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार की तीन सदस्यीय टीम ने गुरुवार को केरल का दौरा किया. 

तीन सदस्यों वाली केंद्रीय टीम ने बर्ड फ्लू प्रभावित करुवत्ता, पल्लीपद और थकाजी का दौरा किया और पक्षियों के पकड़ने का निरीक्षण किया. ये टीम बर्ड फ्लू के प्रसार, वायरस की विशेषताओं और दूसरे दिशानिर्देशों को लेकर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. टीम इंसानों में H5N8 के जोखिम का भी अध्ययन कर रही है. उत्तर प्रदेश में बुधवार को सोनभद्र में कई कौवों की मौत के बाद अलर्ट जारी किया गया.

चार राज्यों में बर्डफ्लू के कंफर्म मामले, केरल सबसे अधिक प्रभावित, केंद्रीय टीम ने किया दौरा

First published: 8 January 2021, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी