Home » इंडिया » congress leader and farmer chief minister sheila dixit dies at 81 years
 

अपने इन फैसलों से सदियों तक जानी जाएंगी शीला दीक्षित, बदल दी थी दिल्ली की तस्वीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2019, 17:10 IST

दिल्ली कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का आज 3.55 बजे निधन हो गया. शीला काफी लंबे समय से दिल की समस्या से जूझ रही थी. आज अचानक हुई उल्टी के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया.

शीला दीक्षित का नाम कांग्रेस के उन नेताओं में आता है, जिनकी राजनीति में काफी अच्छी पकड़ थी. राजनीति में अच्छी पकड़ के कारण ही शीला दीक्षित दिल्ली में लगातार 15 सालों तक सत्ता पर काबिज रहीं. वह साल 1998 से 2013 तक लगातार तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं. दिल्ली के राजनीतिक इतिहास में वे अबतक सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहीं हैं. साल 2013 में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के हार हासिल करने के बाद उन्होंने खुद ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

ऐसा माना जाता है कि शीला दीक्षित ने अपने कार्यकाल में ऐसे-ऐसे फैसले लिए, जिसके चलते दिल्ली की तस्वीर बदल गई. शीला दीक्षित के कार्यकाल में ही दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स आयोजित हुए थे. साल 2010 में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम आयोजित किया गया था, इस दौरान पूरे दिल्ली का चेहरा बदल दिया गया.

यही नहीं उन्हीं के कार्यकाल में दिल्ली को उसकी विश्वस्तरीय मेट्रो रेल का तोहफा भी मिला. शीला दीक्षित के कार्यकाल में ही दिल्ली में दर्जनों फ्लाइओवर बनाए गए हैं. 

दिल्ली में जिस तरह की परिवहन व्यवस्था सुधरी दिख रही है, वह शीला दीक्षित द्वारा दी गई सौगात ही है. ऐसा माना जाता है कि शीला दीक्षित ने अपने कार्यकाल के दौरान दिल्ली का चेहरा बदल दिया.

शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थीं बीमार

First published: 20 July 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी