Home » इंडिया » congress leader manish tewari says story on troops movement in 2012 is ture
 

2012 में सेना के दिल्ली कूच की खबर शायद सच थी: मनीष तिवारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2016, 10:17 IST

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता मनीष तिवारी ने दावा किया है कि 2012 में दिल्ली में सेना कूच की खबरों में शायद सच्चाई थी. उस समय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह थल सेना अध्यक्ष थे और मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे.

शनिवार को एक किताब विमोचन के दौरान पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने 2012 में अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर और सत्यता के बारे में जवाब दिया.

उन्होंने कहा, 'उस समय मैं रक्षा मंत्रालय की स्टैंडिंग कमिटी का सदस्य था और उस दौरान जो हुआ वह खबर शायद सही थी. ऐसा वाकई में हुआ था. उन्होंने कहा कि मैं किसी विवाद में नहीं पड़ना चाहता लेकिन अपनी जानकारी के आधार पर कह सकता हूं कि ऐसा हुआ था.'

इंडियन एक्सप्रेस में छपी थी सेना कूच की खबर

2012 में सरकार और तत्कालीन सेना प्रमुख वीके सिंह के बीच जन्मतिथि को लेकर विवाद चल रहा था. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने 4 अप्रैल 2012 को एक खबर छापी थी. संपादक शेखर गुप्ता की बाईलाइन से छपी खबर में दावा किया गया कि 16-17 जनवरी को आर्मी की दो टुकड़ियों ने अलग-अलग रास्ते से दिल्ली कूच किया था.

indian express

आम तौर पर सेना की टुकड़ियों के अभ्यास की खबर सरकार को पहले से ही दी जाती है लेकिन अखबार ने उस समय दावा किया कि इस मामले में ऐसा नहीं हुआ था.

इस खबर में दावा किया गया था कि एक 'टेरर अलर्ट' घोषित किया गया, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 17 जनवरी को तड़के बताया गया. इसके बाद डायरेक्टर जनरल मिलिटरी ऑपरेशन्स से इन टुकड़ियों को वापस जाने का आदेश देने के लिए कहा गया.

सरकार और सेना ने किया था खंडन

खबर छपने के अगले दिन ही सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने इसे एक ‘मूर्खतापूर्ण रिपोर्ट’ बताया. तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और रक्षा मंत्री एके एंटनी ने भी इस खबर का खंडन करते हुए इसे कोरी बकवास बताया था.

मनमोहन सिंह ने पत्रकारों से कहा था, ये भय पैदा करने वाली खबर है. इन्हें उस तरह से नहीं देखा जा सकता है जिस तरह इन्हें छापा गया है. हालांकि, इंडियन एक्सप्रेस के संपादक शेखर गुप्ता ने हमेशा दावा किया कि वह अपनी खबर पर कायम हैं.

First published: 10 January 2016, 10:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी