Home » इंडिया » Congress party uproar in the Lok Sabha over the removal of SPG security of Gandhi family
 

गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने को लेकर लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का जोरदार हंगामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2019, 16:03 IST

लोकसभा में आज कांग्रेस पार्टी तथा अन्य विपक्षी दलों ने गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा वापस लिए जाने के मुद्दे पर जोरदार प्रदर्शन किया. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने यह मुद्दा उठाया. हालांकि लोकसभा अध्यक्ष ने उनको बोलने की अनुमति नहीं दी.

इसके बाद कांग्रेस नेताओं नेे लोकसभा स्पीकर के आसन के पास आकर नारे लगाने शुरु कर दिए. इस दौरान सुरक्षा के नाम पर राजनीति बंद करो, तानाशाही बंद करो, प्रधानमंत्री जवाब दो, हमें न्याय चाहिए जैसे नारे लगाए गए. कांग्रेस के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के सांसदों ने भी जमकर नारेबाजी की.

इससे पहले अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के कदम पर लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया था. जब कांग्रेस सांसद लोकसभा में नारेबाजी कर रहे थे तब अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सदन की कार्यवाही जारी रखी.

कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन पर ओम बिड़ला ने सांसदों से कार्यवाही जारी रखने में सहयोग करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, "आज किसानों के मुद्दों पर चर्चा होनी है. आप इतने महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार नहीं हैं तो यह अच्छी बात नहीं है."

बता दें कि गांधी परिवार को दी गई एसपीजी सुरक्षा गृह मंत्रालय द्वारा इसी महीने वापस ली गई है. इसके बाद उन्हें केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल की जेड प्लस सुरक्षा दी गई है. गृह मंत्रालय के इस ऐलान के बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नई दिल्ली स्थित आवासों से एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई.

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 21 मई, 1991 को हत्या के बाद गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा प्रदान की गई थी.

शिवपाल यादव ने अखिलेश यादव को लेकर जताई ऐसी इच्छा, जानकर चौंक जाएंगे आप

ममता ने कहा- भाजपा से पैसे लेती है AIMIM तो भड़के ओवैसी, बोले- तुष्टिकरण करती है TMC

First published: 19 November 2019, 15:49 IST
 
अगली कहानी