Home » इंडिया » congress project sheila dixit as cm candidate of up election
 

यूपी चुनाव में शीला दीक्षित पर दांव लगा सकती है कांग्रेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(पीटीआई)

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को कांग्रेस मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी बना सकती है. सूत्रों के मुताबिक इस मामले में शीला दीक्षित की मुलाकात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी हुई है.  

गौरतलब है कि यूपी चुनाव में कांग्रेस की नैया पार लगाने के लिए नियुक्त चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने उत्तर प्रदेश के सभी ब्लॉक अध्यक्षों के साथ बैठक की थी.

इसके बाद प्रशांत ने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को यह सलाह दी थी कि यूपी में पार्टी की सीधी जिम्मेदारी या तो राहुल गांधी या फिर प्रियंका गांधी के कंधों पर डाली जाए.

प्रशांत किशोर की सलाह!

लेकिन शीर्ष नेतृत्व के द्वारा किशोर की इस सलाह को खारिज कर दिया गया था. इसके बाद प्रशांत किशोर ने कांग्रेस आलाकमान को यूपी में अपने चेहरे के तौर पर शीला दीक्षित को आगे करने की सलाह दी. जिसे संभवतः कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने मान लिया है.

यूपी में कांग्रेस के लिए शीला दीक्षित इसलिए फिट बैठ सकती हैं, क्योंकि वो इस सूबे से ताल्लुक रखती हैं. शीला दीक्षित का जन्म पंजाब के कपूरथला में हुआ है.

वह पंजाबी परिवार से आती हैं. उनकी शादी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के ब्राह्मण नेता उमाशंकर दीक्षित के बेटे से हुई थी. इस लिहाज से शीला दीक्षित उत्तर प्रदेश में बहू कही जाती हैं.

शीला दीक्षित लगातार तीन कार्यकाल (15 साल तक) तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही हैं. इसके अलावा वह कन्नौज से सांसद भी रह चुकी हैं.

First published: 16 June 2016, 4:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी