Home » इंडिया » Congress Rajya Sabha MP, Sanjay Singh resigns from the party will join BJP
 

गांधी परिवार के करीबी संजय सिंह ने कांग्रेस को दिया जोर का झटका, पार्टी छोड़ BJP में होंगे शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2019, 15:10 IST
(google)

गांधी परिवार के खासमखास रहे और दिग्गज नेता संजय सिंह ने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी है. संजय सिंह ने अपनी राज्यसभा सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह बुधवार को बीजेपी में शामिल होंगे. वह असम से कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा सांसद थे और उनका कार्यकाल अभी एक साल बचा हुआ था.

कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद संजय सिंह ने कहा, "कांग्रेस अभी भी अतीत में है और भविष्य से अनजान है. आज देश पीएम मोदी के साथ है और अगर देश उनके साथ है, तो मैं उनके साथ हूं. मैं कल भाजपा में शामिल हो जाऊंगा. मैंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, साथ ही राज्यसभा की अपनी सदस्यता भी दे दी है."

 

डॉ. संजय सिंह अमेठी के राज परिवार से आते हैं. उनका अपने इलाके में लोगों के बीच खासी पैठ है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस पार्टी के टिकट पर सुल्तानपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन अपनी जमानत नहीं बचा पाए थे. सुल्तानपुर से बीजेपी की दिग्गज नेता मेनका गांधी ने चुनाव जीता है.

संजय सिंह ने अपने राजनीतिक पारी का आगाज कांग्रेस पार्टी से शुरू किया था. हालांकि राममंदिर आंदोलन के दौरान उन्होंने कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन कर ली थी. साल 1998 के लोकसभा चुनाव में वह अमेठी संसदीय सीट से भाजपा से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. उन्होंने कांग्रेस के कैप्टन सतीष शर्मा को हराकर चुनाव जीता था.

 

इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वह केंद्रीय मंत्री बनाए गए थे. फिर जब राहुल गांधी ने कांग्रेस में एंट्री की थी तो उन्होंने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में वापसी कर ली थी. संजय सिंह साल 2009 के लोकसभा चुनाव में सुल्तापुर संसदीय सीट से चुनाव जीते थे.

इससे पहले भी उनके कांग्रेस पार्टी से नाराजगी की खबरें आई थीं, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें साल 2014 में असम से राज्यसभा भेजा था. इसके बाद सुल्तानपुर सीट से उनकी दूसरी पत्नी अमित सिंह चुनाव लड़ी थीं, लेकिन जीत नहीं दर्ज कर पाई थीं. संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह वर्तमान में अमेठी से बीजेपी की विधायक हैं.

वैद्यनाथ धाम पहुंचे थे तेज प्रताप यादव, उनके बाउंसरों ने जमकर मचाया उत्पात, कांवड़ियों को पीटा

PM मोदी ने भेजा था शुभकामना पत्र, नेशनल कोच ने छेड़छाड़ कर अपनी तारीफ में जोड़े शब्द, FIR दर्ज

First published: 30 July 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी